Friday, May 24, 2024
More
    Homeअर्थ-निवेशभारत में पहले नंबर पर आ गई यह चीनी मोबाइल, सैमसंग को...

    भारत में पहले नंबर पर आ गई यह चीनी मोबाइल, सैमसंग को पछाड़कर बनाई अपनी पहचान

    भारत में स्मार्टफोन का सालान मार्केट करीब 2022 में करीब 90000 करोड़ रुपए का रहा. इससे पहले यह आंकड़ा करीब 45000 करोड़ का था. देखा जाए तो एक साल में दोगुना कारोबार हुआ है. उद्योग संगठन इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आइसीईओ) के अनुसार इन आंकड़ो को जारी किया गया है. भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में साल 2022 में सैमसंग का जलवा था. लेकिन चीनी ब्रांड Vivo ने सैमसंग को पछाड़ते हुए नंबर-1 की पॉजिशन हासिल कर ली है. IDC द्वारा जारी लेटेस्ट रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. वहीं सैमसंग को दूसरे स्थान पर रहना पड़ा. तीसरे नंबर पर Realme, चौथे पर ओप्पो और Xiaomi पांचवें नंबर पर पहुंच गया है.
    भारत के स्मार्टफोन मार्केट इस साल चीनी कंपनी विवो का दबदबा रहा. नंबर-1 की पॉजिशन हासिल करने के लिए Vivo ने कोरियाई कंपनी सैमसंग को मात दी. IDC की लेटेस्ट रिपोर्ट में यह आंकड़े सामने आए है. इस रिर्पोट के अनुसार Vivo का भारतीय मार्केट में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी हुई. जबकि पिछले साल इसी क्वार्टर में वीवो का मार्केट शेयर 14.5 प्रतिशत रहा था. इस पीरियड के दौरान कंपनी की शिपमेंट में 7.4 प्रतिशत का इजाफा दिखाया. वही दूसरे नंबर पर कोरियाई कंपनी सैमसंग का शेयर 15.7%  का रहा है, जबकि बीते साल इस क्वार्टर में सैमसंग का मार्केट शेयर 16.3 प्रतिशत का था. जारी आंकड़ो में तीसरे नंबर पर Realme Brand है. इस साल की दूसरी तिमाही में रियलमी का मार्केट शेयर 12.6 प्रतिशत है, जबकि बीते साल इस क्वार्टर में यह आकड़ा 17.5 प्रतिशत का था. चौथे स्थान पर ओप्पो ब्रांड मौजूद है, जिसका मार्केट शेयर 11 प्रतिशत है, जबकि बीते साल इस क्वार्टर में कंपनी का मार्केट शेयर 11.5 प्रतिशत का था.

    Xiaomi कभी भारतीय बाजार में टॉप रैंक पर रहने वाली कंपनी, अब वह पांचवे स्थान पर पहुंच गई है. इस साल के दूसरे क्वार्टर में ब्रांड का मार्केट शेयर 11 प्रतिशत का है, जबकि बीते साल 17.6 प्रतिशत था. Poco का मार्केट शेयर इस साल के दूसरे क्वार्टर में 5%प्रतिशत का है, जबकि बीते साल इस क्वार्टर में इसका मार्केट शेयर 2.8 प्रतिशत का था. यब Fastest-growing ब्रांड के रूप में सामने आया है. वहीं शिपमेंट में 76.5% Year-Over-Year की ग्रोथ है. वहीं, Apple और OnePlus की ग्रोथ 61.1 प्रतिशत की रही है, जबकि इनका मार्केट शेयर क्रमशः 5.5 प्रतिशत और 5 प्रतिशत का रहा है.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments