Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeजेआईजे स्पेशलTop 10 Social Media : दुनिया के टॉप 10 सोशल मीडिया

    Top 10 Social Media : दुनिया के टॉप 10 सोशल मीडिया

    आप सोशल मीडिया (Social Media) तो यूज करते ही होंगे। क्या आपको मालूम हैं आज के समय में दुनिया के टॉप 10 सोशल मीडिया (Social Media)  साइट्स और प्लेटफार्म कौनसे हैं। तो चलिए हम आपको बताते है…

    दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला सोशल मीडिया (Social Media)  प्‍लेटफॉर्म Youtube है। यह एक विडियो शेयरिंग सोशल मीडिया (Social Media)  प्लेटफार्म हैं जिसकी मदद से आप अपने टैलेंट को दुनिया के सामने ला सकते हैं। आज के समय में Youtube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कमाई का जरिया बन गया हैं। Youtube के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 32.33 बिलियन हैं।   Facebook दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोशल मीडिया (Social Media)  प्लेटफार्म हैं। Facebook के जरिए हम उन लोगों से भी वापस मिल सकते है जिनसे शायद हम सालों से ना मिले हो। Facebook के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 16.87 बिलियन हैं। इसका नाम बदल कर अब Meta कर दिया गया है। तीसरे नंबर पर है Tweeter । यह एक मायक्रो ब्लॉग्गिंग (Micro blogging) और सोशल नेटवर्किंग (Social Networking) सर्विस है और इस पर यूजर, पोस्ट और बातचीत कर सकते हैं। हाल ही में इसका नाम एक्स (X) हो गया है। Tweeter के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 6.353 बिलियन हैं। Instagram एक फोटो और विडियो शेयरिंग सोशल मिडिया (Social Media)  प्लेटफार्म हैं और यह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। Instagram अपने यूजर्स को मीडिया अपलोड करने की अनुमति देता है जिसे फिल्टर के साथ एडिट किया जा सकता है। Instagram के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 6.185 बिलियन हैं। 

    Whatsapp…यह पांचवां सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग (Social Messaging) ऐप है। Whatsapp के जरिए आप अपने दोस्तों, परिवारवालों और रिश्तेदारों से टेक्स मैसेज, वॉइस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। बता दें आज यह Facebook का ही प्रोडक्ट हैं। Whatsapp के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.826 बिलियन हैं। छठें नंबर पर है Tik Tok । इसकी लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी हैं। अमेरिका और भारत में प्रतिबंधित होने के बावजूद, Tic Toc  के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.909 बिलियन हैं। Reddit इस लिस्ट में 7वें नंबर पर है। यह सोशल साइट्स (Social Sites) समाचारों के साथ-साथ विज्ञान, फिल्में, वीडियो गेम जैसे विभिन्न विषयों को कवर करते हैं। Reddit के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.669 बिलियन हैं। 8वें स्थान पर Linkedin है। यह एक प्रोफेशनल सोशल मीडिया (Social Media)  प्लेटफॉर्म है जहां पर यूजर अपने अनुभव, अपनी प्रोफेशनल लाइफ, अपनी काबिलियत शेयर करते हैं। Linkedin का उपयोग मुख्य रूप से प्रोफेशनल नेटवर्किंग (Professional Networking) के लिए किया जाता हैं। Linkedin  के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.649 बिलियन हैं।  Discord इस सूची में 9वें पायदान पर है। इससे आप वीडियो कॉल, वॉइस कॉल के साथ-साथ लाइव स्ट्रीम (Live Stream) भी कर सकते हैं। इस एप का इस्तेमाल सबसे ज्यादा यूट्यूबर्स और गेमर्स करते है। Discord के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.092 बिलियन हैं। और 10वें नंबर पर आता है Twitch। यह एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग (Online Streaming) प्लेटफार्म है। इसमें ऑनलाइन गेम खेलने के साथ-साथ आप अपने साथी प्लेयर से ऑनलाइन चेट (Online Chat)  भी कर सकते है। इसके साथ ही आप अपना ऑनलाइन चैनल (Online Channel) भी खोल सकते है या फिर अपने पसंदीदा स्ट्रीमर को फोलो कर सकते है। आपको बता दें यह एप कुछ हद तक Youtube जैसा ही है। Twitch के मासिक सक्रीय उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.071 बिलियन हैं।  

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments