Wednesday, May 22, 2024
More
    HomeNational Newsराजधानी में बढ़ेगा मैट्रो का दायरा, सितंबर से शुरु होगा फेज-3 का...

    राजधानी में बढ़ेगा मैट्रो का दायरा, सितंबर से शुरु होगा फेज-3 का काम

    जयपुर। राजधानी जयपुर में सितंबर महीने में मेट्रो के फेज-3 का काम शुरू हो जाएगा. फेज-3 में सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक मेट्रो का ट्रैक बनेगा. इसके साथ ही बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर और मानसरोवर से अजमेर रोड तक भी मैट्रो का जाल बिछाया जाएगा, फेज -3 में कुल 55.2 किलोमीटर ट्रेक बिछाने का काम पूरा होगा. मैट्रो के फेज–3 वर्क में कुल 5784 करोड़ रुपए की लागत आएगी.

    शनिवार को आवासन मंडल के एक कार्यक्रम में सीएम गहलोत ने जानकारी दी. सीएम गहलोत ने कहा कि – बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो का 2.85 किलोमीटर का काम 980 करोड़ की लागत से पूरा होगा. इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. सितंबर में शिलान्यास होगा. मानसरोवर से अजमेर रोड चौराहे पर मेट्रो का 1.35 किलोमीटर का काम भी सितंबर में शुरू होगा. इस पर 204 करोड़ की लागत आएगी, जबकि सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक 23.51 किलोमीटर का काम 4600 करोड़ की लागत से होगा.

    मेट्रो के फेज-3 के काम में सीतापुरा से अंबाबाड़ी रूट पर 21 नए मेट्रो स्टेशन बनेगें. इन 21 स्टेशनों में इंडिया गेट (सीतापुरा), कुंभा मार्ग, हल्दीघाटी गेट, पिंजरापोल गोशाला, सांगानेर सेतू, बीटू-बाइपास सर्किल, दुर्गापुरा, महावीर नगर, देवनगर, गांधीनगर, टोंक फाटक, रामबाग सर्किल, नारायण सिंह सर्किल, एसएमएस अस्पताल, अशोक मार्ग, गवर्नमेंट हॉस्टल, चांदपोल, कलेक्ट्रेट, सुभाषनगर, पानीपेच होते हुए अंबाबाड़ी तक ट्रैक बनना प्रस्तावित है.

    फिलहाल राजधानी जयपुर में बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच मेट्रो की दूरी 11.3 किमी है. इस दूरी को तय करने में मेट्रो को 26 मिनट का वक्त लगता है. ऐसे में एक ट्रेन को आने-जाने में कुल 52 मिनट लगेंगे. बड़ी चौपड़ से मानसरोवर के बीच मेट्रो चलने के प्रोजेक्ट में करीब 3149 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments