Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeदिल्लीस्वतंत्रता दिवस का आयोजन इस साल होगा खास, 1800 विशेष मेहमान बनाएंगे...

    स्वतंत्रता दिवस का आयोजन इस साल होगा खास, 1800 विशेष मेहमान बनाएंगे इसे यादगार

    नई दिल्ली। इस साल स्वतंत्रता दिवस देश के लिए विशेष होने वाला है। 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले में होने वाले कार्यक्रम में 1800 विशेष मेहमान शिरकत करेंगे। केन्द्र सरकार के जन भागीदारी कार्यक्रम के तहत विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया है। जिन 1800 लोगों को लाल किले में आयोजित होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम में आमंत्रित किया है, उनमें 660 वाइब्रेंट गांवों के 400 सरपंच शामिल हैं। इनके अलावा किसान उत्पादन संगठनों से जुड़े 250 लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 लाभार्थी, 50 श्रम योगी, जिन्होंने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट और नए संसद भवन के निर्माण में योगदान दिया, सीमा पर सड़कों का निर्माण करने वाले कर्मी, 50 खादी कर्मचारी, अमृत सरोवरों का निर्माण करने वाले 50 कर्मी और हर घर जल योजना में काम करने वाले 50 कर्मी, 50 प्राइमरी स्कूल के अध्यापक, नर्सें और मछुआरे इन 1800 विशेष मेहमानों में शामिल हैं। 

    गार्ड ऑफ ऑनर देने वाली टुकड़ी में 25 जवान

    रक्षा मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री को सलामी देने वाली सेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस की टुकड़ी में एक अधिकारी और 25 जवान शामिल होंगे। वहीं भारतीय नौसेना के एक अधिकारी और 24 जवान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। गार्ड ऑफ ऑनर की कमांड मेजर विकास सांगवान करेंगे।

    मेरी माटी, मेरा देश अभियान छेड़ रखा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेरी माटी, मेरा देश अभियान की शुरुआत कर रखी है। इस अभियान का उद्देश्य देश के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करना है। इसके तहत देशभर में स्वतंत्रता सेनानियों की याद में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही सरकार हर घर तिरंगा अभियान भी चला रही है, जिसके तहत देशभर में राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments