Friday, May 24, 2024
More
    Homeजयपुरभाजपा की नीतियों से दलितों पर गहरा असर - अर्जुन राम मेघवाल

    भाजपा की नीतियों से दलितों पर गहरा असर – अर्जुन राम मेघवाल

    जयपुर। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रभावी नीतियों का दलित वर्ग पर गहरा असर पड़ा है और अनुसूचित जाति वर्ग के लोग कहने लगे हैं कि मोदी सरकार ही बेहतर है। मेघवाल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने जनता के बीच अपनी साख बनाई है और कांग्रेस को इससे दिक्कत है।

    यहां पार्टी कार्यालयों में संवाददाताओं से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने कहा अनुसूचित जाति वर्ग में, सामाजिक क्षेत्र में, आर्थिक क्षेत्र में समानता का भाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैदा किया है। इसलिए अनुसूचित जाति वर्ग यह कहने लग गया कि भाजपा की सरकार बेहतर है। उन्होंने दलित स्टडी सेंटर की एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में 36 प्रतिशत दलित वोट प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व के चलते भाजपा को मिले। वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में यह प्रतिशत 39 प्रतिशत हो गया।

    उन्होंने कहा कि इस आधार पर हम कह सकते हैं कि दलित समाज पर का भाजपा के समानता के भाव की नीति का गहरा असर हुआ है और गरीब कल्याण की उनकी योजनाएं अनुसूचित जाति वर्ग में, अनुसूचित जनजाति वर्ग में प्रभाव पैदा करने लगी हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा अनुसूचित जाति संवर्ग अब नरेंद्र मोदी को पसंद करने लग गया है और इसका असर कई चुनावों में नजर आया है। कुछ चुनाव में किसी राज्य की राजनीतिक परिस्थितियां भले ही अलग हों लेकिन अजा जजा का वोट नरेंद्र मोदी की नीतियों से प्रभावित होकर अधिक हमें मिलने लग गया, इससे ही कांग्रेस को दिक्कत है।

    उन्होंने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा राजस्थान की मौजूदा कांग्रेस शासन में विकास रुक गया है, शासन व्यवस्था गायब। इनका खाली एक काम बच गया है कि अपनी कुर्सी कैसे बचाएं व यह सरकार तुष्टिकरण की नीति पर चल रही है। उन्होंने कहा कि आज सुबह विभिन्न वर्गों के नेता और सेवानिवृत्त अधिकारी भाजपा में शामिल हुए हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों व कांग्रेस नेताओं सहित 17 लोगों ने भाजपा की सदस्यता ली।

    पार्टी के राज्य कार्यालय में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और केंद्रीय कानून राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने इन लोगों को माला और भाजपा का दुपट्टा पहनाकर सदस्यता ग्रहण कराई। पार्टी के बयान के अनुसार भाजपा से जुड़ने वालों में पूर्व प्रशासनिक अधिकारी व रैगर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भंवरलाल नवल, बैरवा महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष लालाराम बैरवा, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी कैलाश वर्मा, सेवानिवृत आईएएस हनुमान सिंह भाटी, पूर्व आईपीएस डॉ. महेश भारद्वाज, कुंवर राव गगन सिंह व सेवानिवृत आयुक्त ओमप्रकाश मीणा शामिल हैं।

    इस अवसर पर अरुण सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार के जंगलराज से आज हर तबका तंग है इसलिए सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम में भी दलित समाज से बडी संख्या में पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है। उन्होंने कहा कि विभिन्न समाजों से आए लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों में विश्वास रखते हुए बिना किसी शर्त के भाजपा को चुना है। सिंह ने कहा राज्य की जनता अब मन बना चुकी है, आगामी चुनावों में युवा, किसान और दलित विरोधी कांग्रेस सरकार को प्रदेश की जनता उखाड़ फेंकेगी।

    भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जोशी ने कहा कि राजस्थान में एक सिलसिला चल पड़ा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में लोगों की भाजपा के प्रति अटूट आस्था है।

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments