Wednesday, July 3, 2024
Homeभारतमारुति ने उतारा फ्रॉन्क्स का सीएनजी संस्करण, देगी 28 km का माइलेज,...

मारुति ने उतारा फ्रॉन्क्स का सीएनजी संस्करण, देगी 28 km का माइलेज, कीमत 8.41 लाख रुपये से शुरू

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल फ्रॉन्क्स का सीएनजी संस्करण पेश किया। इसकी शुरुआती कीमत 8.41 लाख रुपये रखी गई है।

एमएसआई ने फ्रॉन्क्स का सीएनजी संस्करण दो ट्रिम में उतारा है। सिग्मा ट्रिम में इसकी कीमत 8.41 लाख रुपये और डेल्टा ट्रिम में इसकी कीमत 9.27 लाख रुपये रखी गई है।

कंपनी ने इन सीएनजी संस्करणों के एक किलो सीएनजी में 28.51 किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा किया है। फ्रॉन्क्स को कुछ महीने पहले ही 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था।

Maruti FRONX का सीएनजी वेरिएंट पेट्रोल मॉडल की तुलना में तकरीबन 96 हजार रुपये महंगा है, इसके सिग्मा पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 7.46 लाख रुपये है। फ्रोंक्स सीएनजी को मारुति सुजुकी सब्सक्राइब के माध्यम से 23,248 रुपये से शुरू होने वाले मासिक सदस्यता शुल्क यानी कि, सब्सक्रिप्शन के आधार पर भी खरीदा जा सकता है। कंपनी ने इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर और स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं को शामिल किया है।

FRONX में कंपनी ने एडवांस 1.2 लीटर की क्षमता का K-सीरीज़ डुअलजेट, डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 76bhp की पावर और 98.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट 28.51 किमी/किग्रा तक का माइलेज देने में सक्षम है, जो कि सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है. वहीं इसका पेट्रोल वेरिएंट तकरीबन 21 किमी/लीटर के माइलेज के साथ आता है।

रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले ये कार तकरीबन 96 हजार रुपये महंगी है. सेफ्टी और एडवांस फीचर्स के मामले में भी ये किफायती SUV काफी बेहतर है। मारुति को उम्मीद है कि फ्रॉन्क्स के सीएनजी संस्करण को ग्राहकों का समर्थन मिलेगा और उसकी सीएनजी हिस्सेदारी बढ़ेगी।

एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “वर्ष 2010 में हम पहली बार सीएनजी मॉडल लेकर आए थे। उसके बाद से अब तक हम 14 लाख से भी अधिक सीएनजी वाहन बेच चुके हैं। यह हमारे प्रति ग्राहकों के भरोसे और हमारी प्रौद्योगिकी में उनके यकीन को दर्शाता है।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments