Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरSI Paper Leak 2021: SOG को मिली बड़ी कामयाबी,टॉपर सहित 15 छात्रों...

SI Paper Leak 2021: SOG को मिली बड़ी कामयाबी,टॉपर सहित 15 छात्रों को लिया हिरासत में,पढ़ें कैसे कसा शिकंजा

SI Paper leak 2021:पेपर लीक के खिलाफ SOG की बड़ी कार्रवाई के बीच युवाओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से SI भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग की है,दरअसल सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म X पर #राजस्थानSIभर्तीरद्दकरो ट्रेंड कर रहा है,वहीं आपको बता दें कि राजस्थान में पेपर लीक मामले में SOG ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए राजस्थान पुलिस अकादमी और राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे 15 SI को हिरासत में लिया है.इनमें 6 महिलाएं और 9 पुरुष शामिल हैं.

एसओजी में एडीजी वी.के. सिंह ने बताया कि FIR दर्ज होने के बाद हमने पुलिस अकादमी में गैर हाजिर SI की जब लिस्ट निकाली तो पता चला की कुछ लोग गायब हैं. हमने टॉपर नरेश कुमार को बाड़मेर से और महिला ट्रेनी चंचल बिश्नोई को किशनगढ़ के पुलिस ट्रेनिंग स्कूल से और एक अन्य को सांचौर से पकड़ा.एक टीम को पुलिस अकादमी भेजा गया.जिसने ट्रेनिंग ले रहे 12 SI को हिरासत में लिया और पूछताछ शुरू की.ये सभी राजस्थान पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे थे.

शुरुआत से विवादों में SI भर्ती परीक्षा

आपको बता दें कि जब से सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा हुई है.तब से इस भर्ती पर कई तरह की गड़बड़ियों के आरोप लगे हैं.पेपर लीक, नकल और फर्जी अभ्यर्थियों से जुड़े कई मामले सामने आए. प्रदेश के अलग-अलग पुलिस थानों में 14 FIR दर्ज हुई. 12 से ज्यादा आरोपियों की गिरफ्तारियां हुई.इसके बावजूद भी RPSC ने इस भर्ती को रद्द नहीं किया. रद्द करना तो दूर आनन फानन में इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करके नियुक्तियां दे दी.लेकिन जब वर्तमान सरकार में सीएम भजन लाल शर्मा ने राजस्थान पुलिस के डीजीपी को ऑर्डर दिया कि वे 6 सरकारी भर्तियों की जांच कराएं जो सरकारी भर्तियां गहलोत के समय हुई थीं.इनमें एसआई भर्ती परीक्षा 2021 भी थी.SOG यानी राजस्थान पुलिस की एक एजेंसी, जिसका नाम स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप है.उसने जांच शुरू की

डालूराम और जगदीश विश्नोई से मिली जानकारी

SOG ने राजस्थान पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षु SI डालूराम को 2 फरवरी को गिरफ्तार किया था.जांच में सामने आया कि डालूराम ने अपनी जगह सांचोर के हरचंद को परीक्षा में बैठाया था.उसे भी गिरफ्तार कर लिया.उससे पूछताछ में यह भी पता चला कि करीब 24 से भी ज्यादा फर्जी तरीके से बने थानेदार ट्रेनिंग ले रहे हैं. फिर पिछले दिनों SOG ने पेपर लीक गिरोह के मास्टरमाइंड जगदीश विश्नोई को पकड़ा था.इन सभी से पूछताछ के आधार पर यह कार्रवाई की गई है.

सुरेश विश्नोई और SI भर्ती टॉपर नरेश विश्नोई हैं रिश्तेदार

जालोर का नरेश बिश्नोई सब इंस्पेक्टर भर्ती 2021 का टॉपर है.एसआई में चयन से पहले यह नरेश बिश्नोई राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय का क्लर्क था. उसी स्कूल का प्रधानाचार्य सुरेश विश्नोई पेपर लीक मामले में फरार है. पुलिस के अनुसार सुरेश विश्नोई पेपर लीक माफिया है.एसआई टॉपर नरेश इसी माफिया का रिश्तेदार भी है और स्कूल का सहकर्मी भी है. ऐसे में एसआई भर्ती पर संदेह होना लाजमी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments