Wednesday, October 2, 2024
Homeताजा खबरWorld Cup: भारत फाइनल में, न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया, मोहम्मद...

World Cup: भारत फाइनल में, न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया, मोहम्मद शमी ने लिए सात विकेट, विराट-श्रेयस के शतक

मुंबई। वनडे विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मेजबान भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हरा दिया। दोनों टीमें चार साल बाद एक बार फिर से सेमीफाइनल में आमने-सामने थीं। पिछली बार 2019 में कीवी टीम ने करोड़ों भारतीयों का सपना तोड़ दिया था और फाइनल में जगह बनाई थी। इस बार भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर पिछली हार का बदला ले लिया। अब भारतीय टीम 19 नवंबर को अहमदाबाद में फाइनल खेलेगी। भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 397 रन बनाए। इसके जवाब में कीवी टीम सभी विकेट खोकर 327 रन ही बना पाई।

भारत के लिए सबसे ज्यादा 117 रन विराट कोहली ने बनाए। वहीं, श्रेयस अय्यर ने 105 रन की पारी खेली। शुभमन गिल ने नाबाद 80 रन का योगदान दिया। कप्तान रोहित ने 47 और लोकेश राहुल ने नाबाद 39 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने तीन और ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए। कप्तान केन विलियम्सन ने 69 रन की पारी खेली। ग्लेन फिलिप्स ने 41 रन का योगदान दिया। दोनों कीवी ओपनर कॉन्वे और रचिन 13 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटे। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सात विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला।

एक दशक पहले संन्यास लेने वाले तेंदुलकर ने 50 ओवर के प्रारूप में 49 शतक और टेस्ट में 51 और शतक बनाए थे। दूसरी ओर, कोहली के पास 29 ट्रिपल डिजिट स्कोर और एक और टी20ई शतक है जो उनके वनडे शतकों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 80 शतक बनाने के लिए है।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कोहली ने 106 गेंदों पर अपना तिहरा आंकड़ा हासिल किया। मौजूदा टूर्नामेंट में बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पारी के बाद यह भारत के पूर्व कप्तान का तीसरा शतक था। इस महीने की शुरुआत में ईडन गार्डन में 35 वर्षीय खिलाड़ी ने तेंदुलकर की बराबरी की थी और संयोग से उसी स्थान पर तेंदुलकर ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

उल्लेखनीय रूप से, यह वनडे विश्व कप नॉकआउट मैच में कोहली द्वारा 50 या उससे अधिक स्कोर बनाने का पहला उदाहरण था।यह तेंदुलकर के नाम पर रखा गया एकमात्र रिकॉर्ड नहीं था जिसे कोहली ने उस दिन तोड़ा था, बल्कि उन्होंने तेंदुलकर के 673 रनों के आंकड़े को भी पार कर लिया था – जो एक वनडे विश्व कप में सबसे अधिक है।

इससे पहले, रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल में भारत के लिए मजबूत नींव रखने के लिए 47 रनों की तेज पारी खेली। उनके आउट होने के बाद, कोहली ने शुबमन गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान अपने बाएं पैर में ऐंठन के कारण 79 रन पर सेवानिवृत्त हो गए, जिससे मेजबान टीम 23 ओवर के बाद एक विकेट पर 165 रन पर पहुंच गई।

गिल मैच में अपने चमकदार स्ट्रोक्स के साथ सबसे अधिक स्कोर वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में तेजी से बढ़ रहे थे, लेकिन गंभीर ऐंठन ने 24 वर्षीय को 23 वें ओवर में मैदान छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments