Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeजयपुरअब चलेगा जादू...राजस्थान की प्रगति  4 गुना से हो जाएगी 10 गुना:...

    अब चलेगा जादू…राजस्थान की प्रगति  4 गुना से हो जाएगी 10 गुना: सीएम गहलोत

    जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष-2030 तक राजस्थान को हर क्षेत्र में भारत का सिरमौर बनाने की दिशा में महत्वाकांक्षी ‘राजस्थान मिशन-2030‘ का  शुभारंभ किया. उन्होंने मंगलवार को बिड़ला सभागार में मिशन के उद्घाटन समारोह में कहा कि प्रदेश की प्रगति को 10 गुना गति देने में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। अभी राजस्थान की प्रगति को 4 गुना बढ़ाया है अब इसे 10 गुना करेंगे।राज्य सरकार 1 करोड़ लोगों से उनके सपनों के राजस्थान के लिए सलाह और सुझाव लेगी। इन्हीं के आधार पर ‘विजन-2030 डॉक्यूमेंट‘ तैयार कर जारी किया जाएगा.

    सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सामाजिक सुरक्षा, शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी, महिला सशक्तिकरण, रोजगार, आर्थिक विकास, आधारभूत सरंचना विकास, अनाज उत्पादन सहित हर क्षेत्र में देश का मॉडल स्टेट बन गया है.

    मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में विशेषज्ञों, अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों, युवाओं, महिलाओं, विद्यार्थियों और आमजन से संवाद में सभी ने प्रदेश की प्रगति में अपनी अपेक्षाएं, विचार और सुझाव बताए। बालिकाओं ने राजस्थान को महिला,बालिका सुरक्षा की दृष्टि से अग्रणी बनाने, उड़ान  आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था सहित अनेक सुझाव दिए.

    विजन-2030 डॉक्यूमेंट की यात्रा

    विजन डॉक्यूमेंट की यात्रा में वेबसाइट मिशन2030 डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन, टोल फ्री नंबर, वीडियो मैसेज, कॉन्टेस्ट, निबंध प्रतियोगिताओं के जरिए सुझाव और विचार लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री स्वयं भी विभिन्न हितधारकों और विशेषज्ञों के साथ संवाद करेंगे। सम्भाग और जिला स्तर पर भी कार्यक्रम होंगे। विभागीय अधिकारियों को भी सुझाव देने होंगे। राजीव गांधी युवा मित्र और महात्मा गांधी प्रेरकों द्वारा फेस टू फेस सर्वे किया जाएगा। इसके बाद पहले विभागीय डॉक्यूमेंट जारी किया जाएगा। फिर मुख्यमंत्री राजस्थान आर्थिक सुधार सलाहकार परिषद के नेतृत्व में राज्य का विजन-2030 डॉक्यूमेंट देश के सामने होगा। इसमें व्यापक जनभागीदारी सुनिश्चित होगी। कार्यक्रम में आयोजना मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि मिशन-2030 में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसी से डॉक्यूमेंट तैयार होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य अपनी जनहितैषी योजनाओं से देश का मॉडल स्टेट बना हुआ है, यह प्रगति निरंतर रहेगी। मुख्य सचिव  उषा शर्मा ने कहा कि राजस्थान हैल्थ इन्श्योरेंस प्रदान करने, सबसे अधिक नए मेडिकल सब-सेंटर, पीएचसी, सीएचसी, मेडिकल कॉलेज, नए महाविद्यालय खोलने, देश में सबसे पहले शांति एवं अहिंसा विभाग शुरू करने, ओपीएस बहाली, सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने सहित विभिन्न क्षेत्रों में पहला राज्य बन गया है। साथ ही, 11.04 प्रतिशत की जीडीपी ग्रोथ रेट में राज्य दूसरे स्थान पर है। राज्य ने विकास के आयाम स्थापित कर अलग पहचान बनाई है।

    2030 के विजन पर एक लघु फिल्म

    कार्यक्रम में मिशन-2030 के विजन पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। विशिष्ट शासन सचिव अर्चना सिंह ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मिशन-2030 के बारे में विस्तार से बताया। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. महेश जोशी, पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा, रीको अध्यक्ष  कुलदीप रांका, प्रमुख शासन सचिव आयोजना भवानी सिंह देथा व सहित आमजन उपस्थित रहे।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments