Wednesday, July 24, 2024
Homeजेआईजे स्पेशल500 रुपए का नया नोट कितना फर्जी कितना असली, देखिए Fact Cheak

500 रुपए का नया नोट कितना फर्जी कितना असली, देखिए Fact Cheak

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. वायरल मैसेज में  दावा किया जा रहा है कि आपके पास 500 रुपए का जो नोट है अगर उसमें स्टार (*) चिन्ह पाया जाता है, तो वह 500 का नोट नकली है. लेकिन जब इश मैसेज का फैक्ट चेक किया गया तो यह दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ. 500 रुपए के नोटो में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने दिसंबर 2016 से स्टार चिह्न (*) की शुरुआत. यदि आपके पास स्टार चिह्न वाला नोट है तो आपको घबराने के जरुरत नही है. क्योंकि आपके पास जो 500 रुपए का नोट है वह पूरी तरह से असली है.

दरअसल वायरल मैसेज में लिखा गया है कि – पिछले 2-3 दिनों से (*) चिन्ह वाले ये 500 के नोट बाजार में चलने शुरू हो गए हैं. ऐसा नोट कल इंडसइंड बैंक से लौटाया गया. यह नकली नोट है. आज भी एक मित्र को एक ग्राहक से ऐसे 2-3 नोट मिले, लेकिन ध्यान ना देने के कारण उन्होंने तुरंत वापस कर दिए. ग्राहक ने यह भी कहा कि यह नोट किसी ने सुबह दिया था. अपना ध्यान रखना बाजार में नकली नोट ले जाने वाले फेरीवालों की संख्या में बढौतरी हुई है.

PIB फैक्ट चेक’ ने फर्जी मैसेज को साझा करते हुए बताया – कहीं आपके पास भी तो नहीं है स्टार चिह्न (*) वाला नोट? कहीं ये नकली तो नहीं? घबराइए नहीं!! ऐसे नोट को नकली बताने वाले मैसेज फर्जी है। RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) ने दिसंबर 2016 से नए 500 रुपये के बैंक नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की गई थी।  पीआईबी फैक्ट चेक, ‘प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो’ की एक फैक्ट चेकिंग यूनिट है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments