Wednesday, June 26, 2024
Homeताजा खबरHaryana Violence : हरियाणा के नूंह में कर्फ्यू

Haryana Violence : हरियाणा के नूंह में कर्फ्यू

हरियाणा। हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा निकाली जा रही यात्रा को रोकने की भीड़ द्वारा कोशिश किए जाने के कारण भड़की हिंसा में नूंह में 4 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हुए हैं।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को बताया कि नूंह जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। नूंह में मंगलवार को किसी ताजा हिंसा की जानकारी नहीं मिली, लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि नूंह और अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने बताया कि नूंह में भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई और शहर के सेक्टर-57 में एक मस्जिद पर भीड़ के हमले में 26 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर 5 हो गई है।

नूंह में हिंसा के दौरान सोमवार को होमगार्ड के 2 जवानों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे। हिंसा के दौरान सोमवार को घायल हुए 2 और लोगों ने मंगलवार को दम तोड़ दिया। विज ने अंबाला में संवाददाताओं से कहा कि नूंह में हिंसा अचानक हुई प्रतीत नहीं होती। जिस स्तर पर हिंसा हुई और अलग-अलग जगहों पर हुई, जिस तरह से पत्थर एकत्र किए गए, हथियार दिखाए गए, गोलियां चलाई गई, उससे ऐसा नहीं लगता कि यह सब अचानक हुआ है। वहां दोनों समुदाय शांति से रहते हैं। उन्होंने दावा किया कि राज्य एवं देश में शांति भंग करने का इरादा रखने वाले किसी ने इस घटना की साजिश रची। उनका प्राथमिक उद्देश्य स्थिति को नियंत्रण में लाना और शांति बनाए रखना है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से मामले की गहन जांच करने को कहा है। जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

हरियाणा के मंत्री ने कहा कि नूंह में हिंसा भड़कने के बाद पड़ोसी पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर और रेवाड़ी जिलों से बलों को वहां भेजा गया। आज हरियाणा के अन्य हिस्सों से भी बलों को भेजा जा रहा है। उन्होंने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला से बात की है और राज्य के लिए केंद्रीय बलों की 20 कंपनी आवंटित की गई हैं। उन्होंने कहा कि वायुसेना को दूर-दराज के किसी स्थान से बलों को हवाई मार्ग से लाने की आवश्यता पड़ने की स्थिति में तैयार रहने के लिए कहा गया है। केंद्रीय बलों की कुछ कंपनी पहले ही नूंह पहुंच चुकी हैं और अन्य जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। हिंसा को लेकर विज ने कहा कि 2 होम गार्ड की मौत हुई है और कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि 15 लोगों को नल्हड़ स्थित मेडिकल कॉलेज लाया गया और एक व्यक्ति मृत अवस्था में वहां लाया गया। उन्होंने कहा कि अभी तक उसकी पहचान नहीं हो पाई है।

राज्य के गृह मंत्री ने बताया कि गोली लगने से घायल हुए 3 पुलिसकर्मी वेंटिलेटर पर हैं। कई लोगों को एक मंदिर में बंधक बना लिया गया था और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ममता सिंह के नेतृत्व वाले एक दल ने उन्हें वहां से सुरक्षित निकाला। नूंह में सांप्रदायिक तनाव को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार की आलोचना की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को कहा था कि घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ट्वीट किया आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं सभी लोगों से प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। दोषी लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments