Friday, July 5, 2024
Homeखेल-हेल्थभारत ने धर्मशाला टेस्ट पारी और 64 रन से जीता, बैजबॉल को...

भारत ने धर्मशाला टेस्ट पारी और 64 रन से जीता, बैजबॉल को 4-1 से रौंदा, तीसरे दिन ही अंग्रेजों को दी पटखनी

धर्मशाला में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से हरा दिया। भारत ने सीरीज को 4-1 से जीत ल‍िया। मैच के तीसरे ही दिन भारतीय टीम ने इंग्लैंड को बड़ी श‍िकस्त दी। इंग्लैंड टीम की तरफ से दूसरी पारी में केवल जो रूट जमकर खेले, उन्होंने 84 रन बनाए।

अश्व‍िन की फिरकी का चला जादू

रव‍िचंद्रन अश्व‍िन ने दूसरी पारी में 5 व‍िकेट हास‍िल क‍िए हैं। उन्होंने ऐसा टेस्ट मैच की पारी में  36 वीं बार क‍िया। जसप्रीत बुमराह को 2 सफलताएं म‍िली। वहीं कुलदीप यादव ने 2 विकेट चटकाए। रवींद्र जडेजा भी एक विकेट झटकने में सफल रहे। अश्व‍िन भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 व‍िकेट हॉल वाले ख‍िलाड़ी बन गए। अश्व‍िन ने सर र‍िचर्ड हेडली की भी बराबरी कर ली, ज‍िन्होंने 36 बार ऐसा क‍िया। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 व‍िकेट लेने का र‍िकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने 67 बार ऐसा क‍िया। शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में पांच बार एक पारी में 37 बार ऐसा कारनामा क‍िया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी भी बेदम रही, उसके एक के बाद एक व‍िकेट ग‍िरते रहे। बेन डकेट को सबसे पहले 100वां टेस्ट मैच खेल रहे अश्व‍िन ने आउट क‍िया। इसके बाद अश्व‍िन ने जैक क्राउली और ओली पोप को आउट क‍िया। ये तीनों ही बल्लेबाज 36 के स्कोर तक आउट हो गए थे। फ‍िर जॉनी बेयरस्टो ने अपने 100 टेस्ट को यादगार बनाने के लिए कुछ शॉट खेले, लेक‍िन वो कुलदीप की फ‍िरकी में फंसकर एलबीडब्ल्यू हो गए। इसके बाद लंच से पहले आर अश्व‍िन ने अंग्रेज कप्तान बेन स्टोक्स को भी महज 2 रनों पर चलता कर द‍िया। अश्व‍िन का जादू फ‍िर लंच के बाद भी चला। जब उन्होंने इंग्लैंड के व‍िकेटकीपर बेन फोक्स को आउट क‍िया। 

टॉम हार्टले और जो रूट के बीच पार्टनरश‍िप डेवलप होती, तभी बुमराह ने 141 के स्कोर पर हार्टले को आउट कर द‍िया। इसके बाद दो गेंदे खेलने के बाद मार्क वुड भी चलते बने। वुड के जाने के बाद शोएब बशीर ने जो रूट के साथ 48 रन जोड़े। पर बशीर के आउट होने के बाद जो रूट भी धैर्य खो बैठे और 84 रनों पर आउट हो गए। 

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में भारत की रही बादशाहत 

1st टेस्ट: इंग्लैंड 28 रनों से जीता
2nd टेस्ट: भारत 106 रनों से जीता
3rd टेस्ट: भारत 434 रनों से जीता
4th टेस्ट: भारत 5 विकेट से जीता
5th टेस्ट: भारत पारी और 64 रनों से जीता 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments