Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeताजा खबरइस बार ऐसा होगा स्वतंत्रता दिवस...

    इस बार ऐसा होगा स्वतंत्रता दिवस…

    नई दिल्ली। अगले साल होने वाले आम चुनाव की झलक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होने वाली पारंपरिक पतंगबाज़ी के दौरान भी देखने को मिलेगी। इस बार 15 अगस्त पर दिल्ली और आसपास के इलाकों का आसमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर और डंबल इंजन की सरकार, दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी और आज़ादी का अमृत महोत्सव जैसे नारों के प्रिंट वाली पतंगों से गुलज़ार रहेगा।

    दिल्ली और आसपास के इलाकों में पतंगबाज़ी कर स्वतंत्रता दिवस मनाने का रिवाज अरसे से रहा है। इसके मद्देनजर पुरानी दिल्ली के लाल कुआं और उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में पतंगों का बाजार सजता है जहां राजनीतिक शख्सियतों और फिल्म जगत की हस्तियों के साथ-साथ अलग-अलग कार्टून किरदारों की तस्वीर वाली पतंगें उपलब्ध हैं। इसके अलावा पारंपरिक कागज़ की पतंग भी बाजारों में मिल रही हैं। दुकानदारों के मुताबिक, बाजार में डबल इंजन की सरकार प्रिंट वाली पतंग की काफी मांग है और यह पतंग कई दुकानों पर खत्म हो गई है। इस पतंग पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के साथ डबल इंजन की सरकार-सपना सरकार का लिखा है और कमल के फूल की तस्वीर भी छपी है।

    यह पूछे जाने पर कि विपक्ष के प्रमुख नेताओं की तस्वीर वाली पतंगें क्यों नहीं हैं, एक दुकानदार ने कहा कि ये पतंगें अहमदाबाद, जयपुर, बरेली और रामपुर जैसे स्थानों से आती हैं और वहां से विपक्षी नेताओं की तस्वीर वाली पतंगें नहीं आ रही हैं। पुरानी दिल्ली के लाल कुआं इलाके में पतंग का कारोबार करने वाले अनिल कुमार जायसवाल ने कहा 2024 में चुनाव हैं, इस वजह से मोदी की तस्वीर के साथ डबल इंजन की सरकार वाली पतंग की मांग ज्यादा है। इसके साथ ही तिरंगे के रंग वाली पतंग भी ज्यादा बिक रही है। दुकानदारों के मुताबिक, बाजार में प्रधानमंत्री की तस्वीर वाली दूसरी पतंग भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि इस पतंग पर मोदी की तस्वीर के साथ इंडिया गेट, लाल किला और कमल के फूल की तस्वीर है और साथ में इस पर लिखा है दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी।

    अन्य दुकानदार मोहम्मद आमिर ने कहा बाज़ार में बड़े आकार की पतंगों की मांग भी है। बाजार में बच्चों के लिए सलमान खान, शाहरुख खान, कार्टून और अन्य तरह की पतंगें रखी जाती हैं जो उन्हें पसंद आती हैं। वहीं, दुकानदार  ने बताया कि बाजार में आम तौर पर लोग मंझोली, अध्धी और पौनी आकार की पतंगें उड़ाना पसंद करते हैं। उनके मुताबिक, इन आकार की पतंगों की कीमत 3 रुपये से शुरू होकर 10 रुपये तक जाती है जो उनके आकार पर निर्भर करती है। बाजार के अन्य पतंग व्यापारी ने बताया कि प्रशासन ने पतंग उड़ाने के लिए डोर के तौर पर मांझे के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है जिस वजह से सिर्फ सद्दी (सादी) डोर ही बाजार में उपलब्ध है और यह अलग-अलग रंग में मिल रही है।

    बाजार में राजनीतिक हस्तियों के अलावा डोरेमॉन, स्पाइडरमैन, मिकीमाउस, ऋतिक रोशन, सलमान खान, टाइगर श्रॉफ, सिद्धू मूसेवाला और अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मैसी की तस्वीर वाली पतंगें भी हैं। इसके अलावा आरआरआर, पठान और पुष्पा जैसी फिल्मों के पोस्टर की पतंगें उपलब्ध हैं। बाजार में चीन से आयात की हुई तिकोनी पतंग है जो वाटरप्रूफ कपड़े से बनी है और इसकी कीमत 100 रुपये है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस साल के शुरू में अहमदाबाद में अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव का उद्धाटन करते हुए कहा था कि राज्य में पतंग बनाने का उद्योग करीब 625 करोड़ रुपये का है।

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments