Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeदिल्लीराष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु आज रहेंगी कोलकाता दौरे पर

    राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु आज रहेंगी कोलकाता दौरे पर

    कोलकाता। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज कोलकाता का दौरा करेंगी. अपने दौरे के दौरान वह भारतीय नौसेना के अत्याधुनिक जंगीजहाज का जलावतरण करेंगी. इस दौरान मुर्मु एक नशामुक्ति अभियान की शुरुआत भी करेंगी. एक रक्षा अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार मुर्मू हुगली नदी के तट पर ‘गार्डन रीच शिपबिल्डर्स इंजीनियर्स लिमिटेड’ (GRSE) केंद्र में भारतीय नौसेना के ‘प्रोजेक्ट 17 अल्फा’ के छठे नौसैन्य जंगी जहाज ‘विंध्यगिरि’ का जलावतरण करेंगी जिससे भारत की समुद्री ताकत में और इजाफा होगा. परियोजना के तहत पहले जंगी जहाज का जलावतरण 2019 और 2022 के बीच हुआ था, यह तीसरा और आखिरी जंगी जहाज है जिसका कोलकाता स्थित जहाज निर्माता ने परियोजना के तहत नौसेना के लिए निर्माण किया है. उपकरण और पी17ए जहाजों की प्रणालियों के लिए 75 प्रतिशत ऑर्डर स्वदेशी कंपनियों से है जिसमें सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम (MSME) भी शामिल हैं।

    विंध्यगिरी आधुनिक उपकरणों से लैस है और सेवा के लिए भारतीय नौसेना को सौंपे जाने से पहले इसका व्यापक परीक्षण किया जाएगा. पी17 ए निर्देशित मिसाइल जंगी जहाज हैं. प्रत्येक जंगी जहाज की लंबाई 149 मीटर है. इसका वजन लगभग 6,670 टन और गति 28 समुद्री मील है. ये वायु, सतह और सतह से नीचे तीनों आयामों में खतरों को बेअसर करने में सक्षम है.

    इसके बाद अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू राजभवन में ब्रह्म कुमारी द्वारा आयोजित ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के तहत ‘मेरा बंगाल, व्यसन मुक्त बंगाल’ अभियान का आरंभ करेंगी. पिछले साल राष्ट्रपति चुने जाने के बाद मुर्मू का पश्चिम बंगाल का यह दूसरा दौरा है. इससे पहले उन्होंने मार्च में राज्य का दौरा किया था.अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति की यात्रा के मद्देनजर कोलकाता में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और कई सड़कों पर यातायात को नियंत्रित किया जा रहा है।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments