Wednesday, May 22, 2024
More
    HomeभारतG-20 Meeting : फैशन शो की मेजबानी करेगा NIFT

    G-20 Meeting : फैशन शो की मेजबानी करेगा NIFT

    गांधीनगर। गुजरात के गांधीनगर में स्थित प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) रविवार को G-20 के वित्त मंत्रियों के लिए आयोजित सांस्कृतिक रात्रिभोज के दौरान ‘पंचतत्व’ के प्राचीन ज्ञान से प्रेरित एक फैशन शो की मेजबानी करेगा।

    निफ्ट (NIFT) ने शनिवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि G-20 सम्मेलन में भाग ले रहे वैश्विक नेताओं के सामने इस कार्यक्रम में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर एवं जीवंत फैशन उद्योग को प्रदर्शित किया जाएगा।  उसने कहा कि (NIFT) निदेशक समीर सूद के मार्गदर्शन में अध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मिशन लाइफ’ के दृष्टिकोण को रेखांकित करने के लिए इस कार्यक्रम के हर पहलू की योजना बनायी है और उसे अमलीजामा पहनाया।

    संस्थान ने कहा कि यह कार्यक्रम भारत के पारंपरिक शिल्पों को प्रदर्शित करने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में काम करेगा तथा वह एकता एवं सभी सजीव वं निर्जीवों के बीच परस्पर निर्भरता का प्रतीक होगा। सूद ने कहा  पंचतत्व -क्षितिज , जल , पावक, गगन एवं समीर के प्राचीन ज्ञान से प्रेरित हमारी प्रदर्शनी ऋगवेद से रामचरित मानस तक के प्रांचीन ग्रंथों में उल्लेखित इन पांच तत्वों के प्रति गहरी श्रद्धा की झलक पेश करती है। उन्होंने कहा कि हर तत्व को प्रदर्शित करते हुए पांच क्रम बनाये गये हैं जो स्वदेशी पारंपरिक शिल्प, शिल्पकौशल तथा कौशल एवं मानसिक क्रिया के माध्यम से एकता को प्रदर्शित करेगा।

    संस्थान ने बताया कि मशहूर भारतीय डिजायनर रितू बेरी, अंजू बेदी और पायल जैन ने निफ्ट के साथ मिलकर इन 5 क्रमों में से 3 का डिजायन तैयार किया है। गांधीनगर में 17-18 जुलाई को G-20 के वित्तमंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक के गवर्नर की बैठक की मेजबानी करेगा और इस सम्मेलन में 66 प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है। इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय स्वरूप से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी।

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments