Friday, May 24, 2024
More
    Homeपाकिस्तानBig Breaking News : चीनी इंजीनियरों पर आतंकी हमला, पाकिस्तान में एक...

    Big Breaking News : चीनी इंजीनियरों पर आतंकी हमला, पाकिस्तान में एक सैनिक सहित पांच लोगों की मौत

    Pakistan Terror Attack : पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के बलूचिस्तान में रविवार दोपहर चीनी इंजीनियरों पर आतंकी हमला हुआ. इस हमले में 1 सैनिक सहित 5 लोगों की मौके पर मौत हो गई. इस एनकाउंटर से काम कर रहे  इंजीनियरस को कोई नुकसान नहीं हुआ है. ये इंजीनियर ग्वादर पोर्ट प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं. पाकिस्तान न्यूज एजेंसी जियो न्यूज के अनुसार, चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट के लिए यहां चीनी इंजीनियर मौजूद हैं. दो साल पहले भी यहां चीनी इंजीनियरों पर फिदायीन हमला हुआ था. उस हमले में 9 इंजीनियर मारे गए थे.

    जब चीनी इंजीनियरों का एक काफिला ग्वादर के फकीर कॉलोनी के पास से गुजर रहा था तब इस हमले को अंजाम दिया गया. इस काफिले में तीन SUV और एक वैन शामिल थे, जिसमें 23 चीनी अधिकारी सवार थे. इन पर लगातार गोलीबारी की गई, लेकिन बुलेटप्रूफ गाड़ियों की वजह से कई चीनी नागरिकों की जान बच गई> ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक वैन के पास एक आईईडी विस्फोट भी हुआ था. मौके पर पहुंचे सुरक्षाबलों और हमलावरों में लगभग दो घंटे तक भीषण गोलीबारी जारी रही. हमले में पाकिस्तान के 9 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई.

    जहां हमला हुआ वो जगह प्रमुख बंदरगाह अरबों डॉलर की लागत वाले ‘चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे’ (सीपीईसी) का एक प्रमुख बिंदु है और चीन के भी अनेक कर्मचारी यहां काम करते हैं. CPEC परियोजना के तहत चीन बलूचिस्तान में भारी निवेश कर रहा है. पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के अनुसार, इलाके में उग्रवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद अभियान शुरू किया गया. ISPR ने कहा, ‘सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया।’

    पिछले साल नवंबर में प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान द्वारा सरकार के साथ अपना संघर्षविराम समाप्त किए जाने के बाद विशेष रूप से खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में आतंकी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है. पिछले महीने बलूचिस्तान के झोब और सुई इलाकों में अभियान के दौरान पाकिस्तानी सेना के 12 सैनिक मारे गए थे.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments