Friday, May 24, 2024
More
    Homeविश्वअगस्त महीने में घटेगी 3 अद्भुत खगोलीय घटना

    अगस्त महीने में घटेगी 3 अद्भुत खगोलीय घटना

    सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है इस वीडियो में अगस्त महीने में दुनियाभर में कई दुर्लभ खगोलीय घटनाएं होने की संभावना बताई जा रहा है. वीडियो में बताया गया है अगस्त महीने में ऐसे नजारे देखने को मिलेंगे जो कई हजार वर्षों में सिर्फ एक बार ही देखने को मिलते हैं. इस दौरान चांद के साथ-साथ सूर्य और शनि की भी नजदीकियां देखने को मिलेंगी. शनि ग्रह अपने छल्ले के साथ नजर आएगा.

    स्पेस ऐजंसी नासा से जानकारी साझा करते हुए बताया कि इन खगोलीय घटनाओं को दुनियाभर के कई देशों में लोग देख पाएंगे.

    खोगलविदों के मुताबिक, 18 अगस्त 2023 को दुनिया में नो शैडो डे मनाया जाएगा. इस दौरान किसी भी तरह की परछाई नही दिखेगी. इस दिन सूर्य धरती के ठीक ऊपर होगा. इस दौरान किसी भी चीज की परछाई नहीं बनती. इस दौरान कई देशों में लोगों को किसी भी चीज की परछाई नहीं दिखाई देगी. नो शैडो के दिन सूर्य की किरणे लंबवत पड़ती हैं. जिस वजह से हमारी परछाई इधर-उधर न बनकर बिलकुल हमारे पैरों के नीचे बनती है और यही कारण है कि वो हमें दिखाई देती.

    27 अगस्त के दिन हम अपनी आंखों से शनि ग्रह और उसके छल्ले को पृथ्वी के करीब देख पाएंगे. इस दिन शनि ग्रह सूर्य के बिल्कुल उल्टा और धरती के बिल्कुल नजदीक होगा. पृथ्वी पर रहने वाले लोग इस खगोलीय दृश्य के साक्षी बनेंगे. ये बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना है, जो कई वर्षों के बाद देखने को मिलती है.

    30 अगस्त को नजर ‘ब्लू मून’ नजर आएगा. इसको सुपरमून भी कहा जाता है. ‘ब्लू मून’ का अर्थ ये नहीं कि आसमान में चंद्रमा का रंग नीला हो जाएगा। दरअसल, जब एक महीने में दो पूर्णिमा पड़ती हैं, तो दूसरी पूर्णिमा वाले सुपरमून को ब्लू मून कहा जाता है. ब्लू मून की घटना करीब ढाई साल में एक बार घटती है।. इससे पहले ब्लूमून 22 अगस्त 2021 में देखा गया था. इससे पहले एक अगस्त को ब्लू मून देखा गया था. ये सभी दुर्लभ खगोलीय घटनाएं है, जो कई वर्षों के बाद देखने को मिलेंगी.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments