Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeताजा खबरएलन मस्क ने क्यूं दी धमकी, जानें पूरा मामला...

    एलन मस्क ने क्यूं दी धमकी, जानें पूरा मामला…

    वाशिंगटन। पहले ट्विटर के नाम से पहचाने जाने वाली माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स ने स्वतंत्र अनुसंधानकर्ताओं के उस समूह पर मुकदमा दर्ज कराने की धमकी दी है जिन्होंने अपने अनुसंधान में एलन मस्क द्वारा इस सोशल मीडिया मंच को पिछले साल खरीदे जाने के बाद से इस पर घृणा भाषण बढ़ने की बात कही है।

    सोशल मीडिया मंच की पैरवी करने वाले एक वकील ने 20 जुलाई को सेंटर फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट (CCDH) को पत्र लिखकर घृणा भाषण और कॉन्टेंट मॉडरेशन में गैर-लाभकारी संगठन के अनुसंधान पर कानूनी कार्रवाई करने की धमकी दी। कॉन्टेंट मॉडरेशन उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के लिए तय नियमों और दिशानिर्देशों को लागू करने पर नजर रखने की प्रक्रिया है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि संचार (विशेष रूप से कोई पोस्ट) स्वीकार्य है या नहीं।

    पत्र में आरोप लगाया गया है कि ऐसा लगता है कि CCDH का अनुसंधान उत्तेजक दावे करके मंच से विज्ञापनदाताओं को दूर कर ट्विटर के कारोबार को नुकसान पहुंचाना चाहता है। CCDH एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसके अमेरिका और ब्रिटेन में कार्यालय हैं। वह आए दिन एक्स, टिकटॉक या फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंचों पर घृणा भाषण, चरमपंथ या नुकसानदायक बर्ताव पर रिपोर्ट प्रकाशित करता रहता है। सेंटर के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी इमरान अहमद ने सोमवार को बताया कि उनके समूह को सोशल मीडिया, घृणा भाषण और  चरमपंथ के बीच संबंध का अध्ययन करने के इतिहास के बावजूद किसी भी प्रौद्योगिकी कंपनी से कभी ऐसी प्रतिक्रिया नहीं मिली है। उन्होंने कहा अगर मस्क हमें चुप कराने में कामयाब हो जाते हैं तो अगली बारी अन्य अनुसंधानकर्ताओं की होगी।

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments