Tuesday, September 17, 2024
Homeतकनीक-शिक्षाWhatsApp का ये प्राइवेसी फीचर है कमाल का, बिना डर के भेज...

WhatsApp का ये प्राइवेसी फीचर है कमाल का, बिना डर के भेज सकते हैं प्राइवेट फोटो !, न स्क्रीनशॉट काम करेगा, न मैसेज होगा फॉरवर्ड

वॉट्स एप का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं, इसकी मदद से लोग टेक्स्ट मैसेज,फोटो,वीडियो और ढेरों अन्य फाइल्स शेयर करते हैं.कई बार आप Whatsapp के जरिए प्राइवेट या कॉन्फिडेंशियल फोटो शेयर करना चाहते हैं,लेकिन आपके मन में इस बात का डर रहता है की कहीं ये फोटो लीक तो नहीं हो जाएगा. ऐसे में आप इस तरह के फोटो शेयर करने के लिए वाट्स एप के व्यू वन्स फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या होता है WhatsApp का व्यू वन्स फीचर

WhatsApp में व्यू वन्स का प्राइवेसी फीचर मौजूद है.जिसकी मदद से आप अपनी प्राइवेट या कॉन्फिडेंशियल फोटो किसी दूसरे यूजर के साथ शेयर कर सकते हैं वो भी बिना लीक होने के डर के. जब भी आप किसी से फोटो शेयर कर रहे हैं और आपने व्यू वन्स बटन पर टैप कर दिया तो दूसरा यूजर इस फोटो को केवल एक ही बार देख पाएगा.अगर वो उस फोटो को दोबारा खोलना भी चाहेगा तो फोटो नहीं खुल पाएगी.इतना ही नहीं, इस फोटो को भेजने के बाद अगर आप भी दूसरे यूजर के चेट में इस फोटो को खोलना चाहेंगे तो भी यह ओपन नहीं होगा.

व्यू वन्स फीचर का क्या है फायदा

WhatsApp के व्यू वन्स फीचर का इस्तेमाल कर भेजी गई फोटो को दूसरा यूजर केवल एक ही बार देख पाएगा.साथ ही आप जिससे यह फोटो शेयर कर रहे हैं वो किसी तीसरे व्यक्ति को इस फोटो को नहीं भेज सकता है. दूसरा यूजर इस फोटो का स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकता है.क्यों कि फोटो को एक बार खोलने के बाद फोन की स्क्रीन लॉक हो जाती है. न ही इस फोटो को फॉरवर्ड किया जा सकता है. इस मतलब व्यू वन्स ऑप्शन का इस्तेमाल करने के बाद फोटो को किसी भी तरह से लीक नहीं किया जा सकेगा.

व्यू वन्स फीचर का कैसे करें इस्तेमाल

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में WhatsApp ओपन करना होगा.उसके बाद आपको जिस यूजर को फोटो भेजनी है उसकी चैट पेज पर जाना होगा.फिर अटैचमेंट आइकन पर टैप कर गैलरी में आना होगा.अब फोल्डर से आपको उस फोटो का चुनाव करना होगा जिसे आपको दूसरे यूजर को भेजना है. फोटो को सेंड करने से पहले ही add a caption के दांयी ओर वन पर टैप करना होगा. जैसे ही आप वन पर टैप करने के साथ ही स्क्रीन पर Popup शो होगा-photo set to view once,सबसे आखिर में इस फोटो को ग्रीन ऐरो पर टैप कर सेंड करना होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments