Sunday, October 6, 2024
Homeमनोरंजनहिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले यहां काम करती थीं वहीदा...

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले यहां काम करती थीं वहीदा रहमान

वहीदा रहमान को किया जाएगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। मंगलवार को घोषणा की गई कि फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शानदार अदाकारी से करोड़ों दिलों को जीतने वाली वहीदा रहमान लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजी जाएंगी। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह खबर अपने एक्स अकाउंट पर शेयर की।

अनुराग ने किया ट्वीट

अनुराग ठाकुर ने लिखा, मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि भारतीय सिनेमा में अपने योगदान के लिए वहीदा रहमान जी को इस साल के दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। वहीदा जी को ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’, ‘गाइड’, ‘खामोशी’ जैसी फिल्मों के लिए क्रिटिकल अक्लेम मिला। अपने पांच दशक लंबे करियर में उन्हें ‘रेशमा और शेरा’ के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

फैंस हैं बहुत खुश

पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित वहीदा रहमान को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने की खबर जैसे ही सोशल मीडिया पर सामने आई, लोगों के रिएक्शन भी आने लगे। इस दिग्गज एक्ट्रेस के फैंस इस घोषणा से काफी खुश हैं। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने लिखा, देर आए, दुरुस्त आए। एक अन्य ने लिखा, शानदार! आखिरकार एक उपयुक्त एक्ट्रेस को चुना गया।

ऐसे हुई करियर की शुरुआत

बहुत कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड की इस दिग्गज एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक तेलुगु फिल्म से की थी। वहीदा रहमान ने 1955 में तेलुगु फिल्म ‘रोज़ुलु मारायी’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। इसके फिल्म के बाद एक्टर और डायरेक्टर गुरु दत्त उनकी एक्टिंग से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने वहीदा रहमान को बॉलीवुड में पहला ब्रेक दिया। गुरुदत्त ने वहीदा को फिल्म ‘प्यासा’ के लिए कास्ट किया। हालांकि इस दौरान वहीदा को फिल्म ‘सीआईडी’ में भी अभिनय का मौका मिला और यह फिल्म प्यासा से पहले रिलीज हुई। इस फिल्म को गुरुदत्त ने ही प्रोड्यूस किया था। वहीदा रहमान की दमदार एक्टिंग और खूबसूरती ने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया था। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments