Wednesday, May 22, 2024
More
    HomeजयपुरGanga Nahar Canal  को लेकर वसुंधरा राजे ने सीएम गहलोत पर साधा...

    Ganga Nahar Canal  को लेकर वसुंधरा राजे ने सीएम गहलोत पर साधा निशाना, सीएम गहलोत ने की पंजाब के CM भगवंत मान से बात

    जयपुर। Ganga Nahar Canal मामले में राजस्थान की पूर्व सीएम  वसुंधरा राजे ने गुरुवार को सीएम गहलोत पर निशाना साधा. राजे ने ट्वीट करते हुए कहा कि गंग नहर के माध्यम से गंगानगर, करणपुर, सादुलशहर और रायसिंहनगर को सिंचाई का पानी उपलब्ध होता है. फ़िरोज़पुर फीडर से तय शेयर के अनुसार राजस्थान के हिस्से में 52% यानी 2,800 क्यूसेक सिंचाई का पानी मिलता है. लेकिन अफ़सोस किसान विरोधी राजस्थान और पंजाब सरकार के बीच मतभेद होने के कारण यहाँ पानी की आवक बिल्कुल ख़त्म हो गई है. बात इतनी ही नहीं है पिछले महीने ही खखां हैड से पंजाब सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बीकानेर कैनाल में 200 क्यूसेक पानी और कम कर दिया है. इससे पानी की मात्रा कम होकर महज़ 1350 क्यूसेक ही रह गई है. जिसका सीधा नुक़सान हमारे अन्नदाता किसान को उठाना पड़ रहा है.

    राजे द्वारा मामला उठाने के बाद सीएम गहलोत ने मामले को लेकर पंजाब सीएम भगवतं मान से फोन पर बात की. सीएम गहलोत ने ट्वीट करते हुए जानकारी साझा की. सीएम गहलोत ने बताया कि गंगनहर कैनाल में पानी नहीं आने के मुद्दे पर आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवतं से फोन पर बात की. उन्होंने आश्वास्त किया है कि शीघ्र ही इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा.

    पूर्व सीएम राजे ने एक के बाद लगातार दो ट्वीट किए. गहलोत सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए राजे ने दूसरे ट्वीट में कहा कि- यह सर्व विदित है कि फसलों के पकाव के समय पानी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे वक्त में गंग नहर में पानी की आवक रोक देना हमारे किसान भाईयों के साथ घोर अन्याय है. गंग नहर परियोजना विकास के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में 20.52 करोड़ रुपए की राशि भी जारी की है, लेकिन राजस्थान सरकार किसानों को सिंचाई के लिए जलापूर्ति करने में पूरी तरह विफल साबित हुई है. कांग्रेस सरकार को राजनीति से ऊपर उठकर किसान हितों की रक्षा के लिए आगे आना चाहिए.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments