Monday, May 27, 2024
More
    Homeताजा खबरUttarakhand Landslide : देहरादून में भूस्खलन, ढहे मकान

    Uttarakhand Landslide : देहरादून में भूस्खलन, ढहे मकान

    देहरादून। देहरादून की विकासनगर तहसील के बिन्हार क्षेत्र के जाखन गांव में भूस्खलन में 10 मकान जमींदोज हो गये जबकि एक दर्जन अन्य में दरारें आ गई जिसकी वजह से सुरक्षा कारणों से वहां के सभी 100-120 निवासियों को अन्यत्र स्थानांतरित करना पड़ा।

    विकासनगर के तहसीलदार प्रेम सिंह ने बताया कि बुधवार अपराहन भूस्खलन से गांव के 10 मकान जमींदोज हो गए जबकि एक दर्जन अन्य मकानों में दरारें आ गई। उन्होंने कहा कि गनीमत रही कि गांव के ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर थे या भूस्खलन की आवाज सुनकर बाहर आ गए जिससे घटना में जनहानि होने से बच गई।

    उन्होंने बताया कि भूस्खलन से पूरा गांव खतरे की जद में आ गया जिसे देखते हुए गांव के सभी 100-120 निवासियों को निकटवर्ती पष्टा गांव के सरकारी स्कूल में बनाए गए राहत शिविर में स्थानांतरित कर दिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ दिनों से गांव से करीब 100 मीटर की दूरी पर पहाड़ी से भूस्खलन हो रहा था और गांव के कुछ मकानों में दरारें दिख रही थीं। हालांकि, बुधवार को अचानक बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ और देखते ही देखते कई मकान भरभराकर जमींदोज हो गए।

    सूचना मिलने पर पुलिस, प्रशासन और राज्य आपदा प्रतिवादन बल (SDRF) की टीमें मौके पर पहुंची जिन्होंने तेजी से कार्रवाई करते हुए गांव के सभी परिवारों को पष्टा गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में स्थानांतरित कर दिया। वरिष्ठ भाजपा नेता और विकासनगर विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कहा कि वह इस दौरान गांव वालों के साथ मौके पर ही मौजूद थे और उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए जाने के बाद मध्यरात्रि के पश्चात ही घर लौटे।

    उन्होंने बताया कि चिंताजनक बात यह रही कि भूस्खलन से व्यासी बिजलीघर की दो इवेकुएशन लाइंस भी टूट गई। उन्होंने बताया कि बिजली पारेषण विभाग के अधिकारियों को तत्काल मौके पर बुलाकर उन्हें आइसोलेट करवाया गया ताकि चमोली करंट हादसे जैसी स्थिति न बने।

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments