Monday, May 27, 2024
More
    Homeताजा खबरउत्तराखंड के जंगलों में आग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य और...

    उत्तराखंड के जंगलों में आग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार को लगाई फटकार,कही ये बड़ी बात, जानें कोर्ट ने क्या कहा ?

    नई दिल्ली,उत्तराखंड के जंगल में लगातर धधक रही आग के मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और उत्‍तराखंड सरकार को जमकर फटकार लगाई है.कोर्ट ने राज्य सरकार को अपर्याप्त धन और वन विभाग के अधिकारियों को लोकसभा चुनाव 2024 की ड्यूटी में जाने को लेकर उत्तराखंड सरकार की आलोचना की.बेंच ने केंद्र सरकार से पूछा कि आखिर क्‍यों राज्‍य सरकार को केवल 3.15 करोड़ रुपये आवंटित किए गए जबकि उन्‍होंने आग बुझाने के काम के लिए 10 करोड़ रुपये की मांग की थी.शीर्ष अदालत ने निर्देश दिया कि कोई भी राज्य वन विभाग के अधिकारियों या विभाग की गाड़ियों को चुनाव ड्यूटी पर नहीं लगाएगा.

    Image Source : PTI

    उत्तराखंड सरकार के प्रति जताई नाराजगी

    उच्चतम न्यायालय ने उत्तराखंड सरकार के प्रति कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि यह कहते हुए कष्ट हो रहा है कि जंगल की आग को नियंत्रित करने में राज्य का रवैया “उदासीन” रहा है.न्यायमूर्ति बी.आर. गवई की अध्यक्षता वाली पीठ ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव को 17 मई को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने का निर्देश दिया.

    ”कार्ययोजनाएं बनाते हैं लेकिन कार्यान्वयन नहीं करते”

    न्यायमूर्ति एस.वी.एन. भाटी और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की सदस्यता वाली पीठ ने कहा कि हालांकि कई कार्य योजनाएं तैयार की जाती हैं, लेकिन उनके कार्यान्वयन के लिए कोई कदम नहीं उठाया जाता.शीर्ष अदालत ने राज्य के वन विभाग में बड़ी संख्या में रिक्तियों के मुद्दे का भी जिक्र किया और कहा कि इस मामले पर ध्यान देने की जरूरत है.शीर्ष अदालत उत्तराखंड में जंगलों में आग लगने की घटनाओं को लेकर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments