Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeताजा खबरभारतीय रेलवे में नौकरी की बंपर भरमार, ऐसे करें अप्लाई

    भारतीय रेलवे में नौकरी की बंपर भरमार, ऐसे करें अप्लाई

    काफी समय से सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है भारतीय रेलवे ने 1300 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती के तहत सेंट्रल रेलवे में जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, गार्ड और ट्रेन मैनेजर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी, इन पदो पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाना होगा. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 सितंबर तक है भारतीय रेल में निकली इन भर्ती पर सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 25,000 से 1 लाख रुपए तक सैलरी दी जाएगी.

    पद संख्या व शैक्षणिक योग्यता

    भारतीय रेल्वे में निकले 1300 पदों में असिस्टेंट लोको पायलट के 732 पद, तकनीशियन के 255 पद, जूनियर इंजीनियर के 234 पद, गार्ड-ट्रेन मैनेजर के 82 पदों को शामिल किया गया है. असिस्टेंट लोको पायलट पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास NCVT, एससीवीटी ट्रेडों में मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन, SSLC प्लस ITI या इंजीनियरिंग विषयों की विभिन्न स्ट्रीमों का 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

    टेक्नीशियन पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को NCVT, एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन, एसएसएलसी और ITI पास होना चाहिए.

    जूनियर इंजीनियर पद के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बेसिक स्ट्रीम के किसी भी सब स्ट्रीम के संयोजन में तीन साल का डिप्लोमा होना जरूरी है.

    आयु सीमा व सिलेक्शन प्रोसेस

    रेलवे में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र 42 साल, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों की 45 वर्ष और SC-ST श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 47 साल तय की गई है. रेलवे में निकली 1300 पदों के भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा. सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई के बाद रिटन टेस्ट आयोजित होगा. इसमें शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाएगी.

    ऐसे करें अप्लाई

    सबसे पहले भारतीय रेलवे रिक्रुमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrccr.com पर जाएं. इसके बाद संबधित अधिसूचना “GDCE Notification No. RRC/CR/GDCE/01-2023” एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करें. New Registration के लिंक पर क्लिक करें. जरूरी जानकारी दर्ज कर पंजीकरण करें. रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉग इन करें, जिसकी जानकारी E-Mail/SMS पर प्रदान की जाएगी. सिग्नेचर और फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments