Sunday, September 8, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलHappy Friendship Day 2023:तेरे जैसा यार कहां… दोस्ती की डोज आपको बना...

Happy Friendship Day 2023:तेरे जैसा यार कहां… दोस्ती की डोज आपको बना देगी हेल्दी

Happy Friendship Day : जयपुर। दोस्तों के साथ समय बिताना किसे पसंद नहीं होता। ढेर सारी बातें आपको रिलेक्स कर देती हैं। मानों कुछ देर के लिए दुनिया की सारी टेंशन आपसे दूर हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोस्ती आपकी हेल्थ के लिए दवा का काम करती है। जी हां, दुनियाभर में हुए शोध यह बताते हैं कि दोस्ती सेहत के लिए एक बेस्ट व्यायाम है, जो आपको शारीरिक और भावनात्मक रूप से सेहतमंद बनाती है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के इरविंग मेडिकल सेंटर में मनोचिकित्सक केली हार्डिंग का कहना है कि दोस्ती बहुत ही असरदार दवा है। जिसका सेवन हर किसी को करना चाहिए।

पार्टनर का ध्यान रखना सिखाती है दोस्ती

शोध बताते हैं कि जिन लोगों के पास दोस्त होते हैं, उनके अपने पार्टनर से संबंध हमेशा अच्छे रहते हैं। इतना ही नहीं वे लोग सामाजिक तौर पर भी काफी सफल होते हैं। ऐसे लोग अपने परिवार को भी ज्यादा महत्व देते हैं। उनमें कभी भी अकेलेपन की भावना नहीं आती और वे डिप्रेशन का शिकार भी कम होते हैं।

बढ़ता है आत्मविश्वास

आप मानें या न मानें दोस्त आपका आत्मविश्वास बढ़ाते हैं। जी हां, एक अच्छा दोस्त आपकी लाइफ में चीयरलीडर का काम करता है। जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार आत्मसम्मान और सकारात्मक सामाजिक रिश्ते साथ-साथ चलते हैं। शोधकर्ताओं ने दोनों के बीच पारस्परिक संबंध पाया, जिसका अर्थ है कि सकारात्मक रिश्ते आत्मसम्मान का निर्माण करते हैं जबकि उच्च आत्मसम्मान भी अधिक संतोषजनक रिश्तों की ओर ले जाता है।

जीवन से तनाव होता है दूर

शोध बताते हैं कि दोस्ती तनाव कम करने में बहुत मदद करती है। जब आप जीवन के कठिन दौर से गुजरते हैं, तो दोस्त मदद कर सकते हैं। किसी बुरे दिन का ब्योरा किसी दोस्त को देने से आपका तनाव कुछ हद तक दूर हो सकता है। पीएलओएस वन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि गले मिलने से तनाव जैसी नकारात्मक भावनाओं से राहत मिलती है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार, अलग-थलग और अकेलापन महसूस करने से दीर्घकालिक तनाव बढ़ सकता है, जो न सिर्फ मानसिक, बल्कि शारीरिक रूप से भी कमजोर कर देता है।

आपको क्रिएटिव बनाती है दोस्ती

दोस्ती के स्वास्थ्य लाभ मस्तिष्क तक भी पहुंचते हैं। बीएमसी जेरियाट्रिक्स में 2021 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों के ज्यादा दोस्त होते हैं, वे अकेले रहने वाले साथियों के मुकाबले ज्यादा क्रिएटिव होते हैं। जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एक दोस्त के साथ आप अच्छी बातचीत कर सकते हैं जो मेंटल हेल्थ का हिस्सा है। आप खुश रहेंगे तो सेहतमंद भी रहेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments