Monday, May 27, 2024
More
    Homeखेल-हेल्थSummer Health: गर्मी के दिनों में सेहत का कैसे रखें ख्याल, जानें...

    Summer Health: गर्मी के दिनों में सेहत का कैसे रखें ख्याल, जानें कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स

    गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप, लू हमें परेशान करने लगती है.डिहाइड्रेशन, थकावट, स्किन संबंधी समस्याएं -ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनका सामना हमें गर्मी में करना पड़ता है लेकिन कुछ आसान से उपायों को अपनाकर आप गर्मी में भी चुस्त और दुरुस्त रह सकते हैं.इस समय में अपने स्वास्थ्य की देखभाल और ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है,आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में

    खूब पानी पिएं :गर्मी में शरीर से पसीने के रूप में पानी बाहर निकलता रहता है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, दिन भर में नियमित रूप से पानी पीते रहना बहुत जरूरी है. भले ही आपको प्यास न लगे, फिर भी थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें. फलों का रस, छाछ और नारियल पानी भी डिहाइड्रेशन को रोकने में मददगार होते हैं.

    धूप से बचें : तेज धूप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है और हीट स्ट्रोक का कारण भी बन सकती है. इसलिए, कोशिश करें कि सुबह 11 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच सीधी धूप में निकलने से बचें. अगर जरूरी हो तो छाता लगाएं, ढीले और सूती कपड़े पहनें, और बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

    हल्का और संतुलित भोजन करें :गर्मी के दिनों में भारी और मसालेदार खाना खाने से बचें. इसकी बजाय, पचाने में आसान और संतुलित आहार लें. दाल, दही, हरी सब्जियां और फलों को अपने भोजन में शामिल करें. साथ ही, नमक और चीनी का सेवन भी कम करें.

    अच्छी नींद लें :गर्मी में रात को सोने में परेशानी हो सकती है, लेकिन अच्छी नींद लेना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. दिन में देर तक या ज्यादा देर तक सोने से बचें.

    घरेलू नुस्खे जिनसे आप गर्मी से बच सकते हैं : मेथी या नीम के पत्तों को नहाने के पानी में डाल सकते हैं. चेहरे पर दही या खीरे का लेप लगाने से भी ठंडक मिलती है.

    व्यायाम का महत्व: नियमित रूप से व्यायाम करना आपके शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त रखने में मदद करेगा. गर्मियों में सुबह या शाम के समय में ठंडे वातावरण में व्यायाम करें.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments