Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरकॉमर्शियल LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, ड्राइविंग लाइसेंस में RTO की भूमिका खत्म,...

कॉमर्शियल LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, ड्राइविंग लाइसेंस में RTO की भूमिका खत्म, जानिए आज से देश में लागू हुए ये बड़े बदलाव

मई का महिना खत्म हो गया है और आज से जून महीने की शुरुआत हो गई है। इसी के साथ ही देश में कई बड़े बदलाव लागू हो रहे हैं जो आपकी जेब और रसोई के बजट पर असर डालने वाले हैं। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर फ्लाइट टिकट की कीमत और क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर घर और हर जेब पर असर डालेंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस में RTO की भूमिका

पहला बदलाव आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा हुआ है। अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO में टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। आज से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे। अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने ड्राइविंग लाइसेंस नियमों में बदलाव किया है। हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी।

वहीं अब नाबालिग के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और 25,000 का जुर्माना लगेगा। इसके अलावा गाड़ी मालिक का रजिस्ट्रेशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और नाबालिग 25 साल की उम्र तक लाइसेंस के लिए अयोग्य हो जाएगा।

LPG के दाम घटे

आज 1 जून 2024 को संशोधित दाम जारी कर दिए गए हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज से 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 72 रुपए तक घटा दिए हैं। हालांकि, इस बार भी 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है।

एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के नए रेट में कटौती

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दाम में भी बदलाव किया है। दिल्ली में एटीएफ के दाम (Delhi ATF Price) 1,01,643.88 रुपये प्रति किलोलीटर से कम होकर 6,673.87 रुपए सस्ता होकर 94,969.01 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिए गए हैं। मुंबई में 95,173.70 रुपये प्रति किलोलीटर से घटकर 88,834.27 रुपये प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 1,09,898.61 रुपये प्रति किलोलीटर से कम होकर 98,557.14 रुपये कर हो गई है।

PNB बैंक खाते और SBI क्रेडिट कार्ड

अगर आपने अपने PNB बैंक खाते से 3 साल से ज्यादा समय से उसमें कोई लेनदेन नहीं किया है तो वह अकाउंट बंद हो जाएगा। दरअसल, बैंक ऐसे सभी खाताधारकों को नोटिस दिया जिन्होंने 30 अप्रैल 2024 तक 3 साल से अधिक समय से अपना खाता संचालित नहीं किया है और उनके खाते में कोई बैलेंस नहीं है। ये खाते नोटिस की तारीख से एक महीने बाद बंद कर दिए जाएंगे।

साथ ही देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव लागू किया है। पहली तारीख से SBI Credit Card का जो नियम बदल गया है, वह यह है कि एसबीआई के कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे।

इनमें स्टेट बैंक के ऑरम (AURUM), एसबीआई कार्ड एलिट (SBI Card ELITE), एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज (SBI Card ELITE Advantage) और एबीआई कार्ड पल्स (SBI Card Pulse), सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK SBI Card), सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड (SimplyCLICK Advantage SBI Card) और एसबीआई कार्ड प्राइम (SBI Card PRIME) समेत अन्य शामिल हैं।

Aadhaar Crad से जुड़ा अपडेट

पैन को आधार से लिंक नहीं करवाने वालों को आज से ज्यादा TDS देना पड़ेगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स से 31 मई से पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने को कहा था।

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन 14 जून तक है इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments