Sunday, September 29, 2024
Homeज्ञान विज्ञानइटली के ज्वालामुखी पर दिखी एक दुर्लभ घटना, माउंट एटना के ऊपर...

इटली के ज्वालामुखी पर दिखी एक दुर्लभ घटना, माउंट एटना के ऊपर नजर आए रहस्यमयी छल्ले

यूरोप के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एटना से बेहद विचित्र घटना देखने को मिली। यहां ज्वालामुखी के उपर धुएं के छल्ले देखने को मिले, जिसे ‘वोल्केनिक स्मोक रिंग्स’ (volcanic smoke rings) कहा जाता है।

ये छल्ले यूरोप के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एटना से निकले। मारिया लिओटा द्वारा 5 अप्रैल, 2024 को ब्रोंटे, सिसिली, इटली स्थित अपने घर से ली गई अलौकिक तस्वीरों की श्रृंखला में एक विचित्र घटना दिखाई देती है जिसे ‘वोल्केनिक स्मोक रिंग्स’ (volcanic smoke rings) के रूप में जाना जाता है।

एटना भूमध्य सागर के मध्य में सिसिली द्वीप से 11,000 फीट ऊपर है। यह ज्वालामुखी बार-बार फूटता है, और इसके विस्फोटों को कई वर्षों से मॉनिटर किया गया है।

अभी तक, धुएँ के छल्ले कैसे बनते हैं, यह अच्छी तरह से समझा नहीं गया है। माना जाता है कि इसके निर्माण के लिए शांत वातावरण और गोलाकार ज्वालामुखीय वेंट की आवश्यकता होती है। हालांकि तकनीकी रूप से, यह वास्तव में धुआं नहीं है। जब गर्म ज्वालामुखीय गैसें एक छोटी पल्स में वेंट से अचानक निकलती हैं, तो गैसें ऊपर की ओर बढ़ती हैं और एक बादल बनाती हैं। जबकि दुनिया भर के ज्वालामुखियों में धुएं के छल्लों का दस्तावेजीकरण किया गया है, इस तरह के कई प्रदर्शन बेहद दुर्लभ हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments