Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तरप्रदेश (UP)बेसिक और माध्यमिक शिक्षा क्षेत्र में होंगे कई बड़े बदलाव, मुख्यमंत्री ने...

बेसिक और माध्यमिक शिक्षा क्षेत्र में होंगे कई बड़े बदलाव, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश…

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्‍य के 57 जिलों में अत्याधुनिक सुविधायुक्त मुख्‍यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय की स्थापना की जाए।

प्रदेश के कुल 75 जिलों में से मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय की स्थापना के लिए उन 57 जिलों को चयनित किया जाएगा जिन जिलों में अटल आवासीय विद्यालय नहीं खोले गये हैं। राज्‍य के सभी 18 मंडलों में एक-एक अटल आवासीय विद्यालय संचालित किये जा रहे हैं। यहां शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार अटल आवासीय विद्यालयों के बाद प्रदेश के बच्चों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यह एक और उपहार है। मुख्‍यमंत्री कंपोजिट विद्यालय खोलने के अलावा राज्‍य के सभी 75 जिलों में एक-एक कंपोजिट विद्यालय को मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय के रूप में उच्चीकृत करने का भी निर्णय लिया गया है।

बयान में कहा गया कि बेसिक व माध्यमिक शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलाव के लिए मुख्यमंत्री ने एक बैठक कर कई बड़े निर्णय किये। एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम श्री विद्यालयों के विकास योजना की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन प्रारंभ हो चुका है। अब हमें प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12वीं तक के लिए हर जिले में एक सर्वसुविधायुक्त विद्यालयों की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ना होगा। अटल आवासीय विद्यालयों से आच्छादित जनपदों के अतिरिक्त शेष बचे 57 जिलों में एक-एक मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालय की स्थापना की तैयारी करें और उस विद्यालय का परिसर 5-10 एकड़ का बनाया जाए। इसके लिए संबंधित जिलो में भूमि को शीघ्र चिह्नित करें। उन्‍होंने निर्देश दिया कि प्रारंभिक रूप में यहां हर कक्षा के लिए न्यूनतम 3 सेक्शन की व्यवस्था हो। विद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य, शिक्षक संवर्ग और अन्य कर्मियों के लिए आवासीय सुविधा हो और विद्यालय में विश्वस्तरीय अवस्थापना सुविधाएं मुहैया करायी जाए।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेसिक शिक्षा में व्यापक सुधार के उद्देश्य से पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल्स फ़ॉर राइजिंग इंडिया) योजना की घोषणा की गयी है। योजना के अंतर्गत भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश के 1725 शासकीय विद्यालयों का चयन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रथम चरण में विकास के लिए चयनित 272 प्राथमिक परिषदीय विद्यालय और 570 कंपोजिट परिषदीय विद्यालय और 82 माध्यमिक विद्यालयों में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक निर्माण कार्य आगामी दिसंबर तक पूरा करा लिया जाए। प्राथमिक से कक्षा 8 तक के 75 विद्यालयों का चयन कर उन्हें मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट विद्यालय के रूप में चरणबद्ध रूप से उच्चीकृत किया जाए। इन मुख्यमंत्री अभ्युदय विद्यालयों में अभ्युदय ब्लॉक, मिड डे मील शेड, बाल वाटिका, पोषण वाटिका, सुरक्षाकर्मी की तैनाती, बाल सुलभ फर्नीचर, मॉड्यूलर डेस्क बेंच, वाई-फाई और सीसीटीवी की सुविधा हो। इन विद्यालयों के लिए पूर्व से कार्यरत शिक्षकों में से उत्कृष्ट शिक्षकों का प्रमाणिकता आधारित तैनाती की जाए। चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा ली जानी चाहिए।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments