Monday, May 27, 2024
More
    Homeअर्थ-निवेशShare Market Close : बाजार में 3 दिन से जारी तेजी थमी,...

    Share Market Close : बाजार में 3 दिन से जारी तेजी थमी, Sensex 118 अंक टूटा,जानें शेयर मार्केट का ताजा अपडेट

    मुंबई, स्थानीय शेयर बाजारों में 3 दिन से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 117 अंक से अधिक के नुकसान में रहा.सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले HDFC बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और TCS जैसे शेयरों में बिकवाली दबाव और विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से बाजार में गिरावट आई.

    सेंसेक्स और निफ्टी का हाल

    30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 117.58 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,987.03 अंक पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय यह 281.95 अंक तक लुढ़क गया था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 17.30 अंक यानी 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,200.55 अंक पर बंद हुआ.

    इन कंपनियों के शेयर में नुकसान

    सेंसेक्स के शेयरों में टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले और टाइटन प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

    इन कंपनियों के शेयर में लाभ

    इसके उलट, लाभ में रहने वाले शेयरों में भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो तथा एचसीएल टेक्नोलॉजीज शामिल हैं.

    जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,”बाजार में पूरे कारोबार के दौरान किसी स्पष्ट संकेत का अभाव दिखा.इसका कारण चुनाव समेत अन्य कारणों को लेकर चिंता है. विदेशी संस्थागत निवेशक लगातार बिकवाल बने हुए हैं.हालांकि, घरेलू निवेशक शेयर केंद्रित लिवाली पर ध्यान दे रहे हैं.”बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.96 प्रतिशत मजबूत हुआ जबकि मिडकैप 0.60 प्रतिशत के लाभ में रहा.

    रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा,”बाजार में 3 दिन की तेजी के बाद इसमें गिरावट आई. शुरू में तेजी थी लेकिन कुछ प्रमुख शेयरों में बिकवाली दबाव से निफ्टी नीचे आया.इससे बाजार कारोबार के दौरान सीमित दायरे में रहा.”

    एशिया के अन्य बाजारों का हाल

    एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की लाभ में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा.दक्षिण कोरिया और हांगकांग के बाजार अवकाश के कारण बंद रहे.यूरोप के प्रमुख बाजारों में ज्यादातर में तेजी का रुख रहा.अमेरिकी बाजार वॉल स्ट्रीट मंगलवार को लाभ में रहा था.

    वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 82.55 डॉलर प्रति बैरल रहा.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 4,065.52 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments