Friday, May 24, 2024
More
    HomeजयपुरRajasthan News मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना से 1 करोड़ परिवारों...

    Rajasthan News मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना से 1 करोड़ परिवारों को मिलेगा फायदा. 15 अगस्त से होगा योजना का आगाज

    जयपुर। 15 अगस्त से सीएम अशोक गहलोत द्वारा लाई गई मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का आगाज होगा. इस योजना का शुभारंभ जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम सभागार में आयोजित होगा. सीएम गहलोत खुद इस योजना का शुभारंभ करेगें. इस आयोजन को लेकर जिला जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी है. डीएम पुरोहित ने बताया कि गरीब एवं वंचित आमजन को बढ़ती महंगाई से राहत दिलाने के लिए मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना शुरू की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जुड़े परिवारो के लिए यह योजना लागू की है.

    इस योजना के तहत जो फूड पैकेट वितरित किए जाएगे उनमें एक लीटर सोयाबीन रिफाइंड तेल, एक किलो आयोडीन नमक, एक किलो चीनी, एक किलो चना दाल, 100 ग्राम धनिया पाउडर, 100 ग्राम मिर्च पाउडर एवं 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिया जाएगा.

    इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवार के करीब 5 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना का लाभ हर जिले मे कलेक्टर के माध्यम दिया जाएगा.

    मौजूदा वक्त में NFSA के तहत जयपुर जिले मे 7 लाख 51 हजार परिवार जुड़े हुए हैं. इन लोगो को राशन कार्डल परियोजना का लाभ मिलेगा. इस योजना से परिवार पर खाद्य सामग्री के लिए होने वाले खर्चे में कमी आएगी. सरकार उचित मूल्य की दुकानों पर लाभार्थी को प्रकिया के तहत हर महीनें फूड पैकेट भिजवाएगी.

    इस तरह ले योजना का लाभ

    मुख्यमंत्री निशुल्क योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक प्रकिया से गुजरना होगा. इस प्रकिया में उचित मूल्य की दुकान पर आपको पॉस मशीन पर अपना आधार नंबर दर्ज करवाना होगा. फिर बॉयोमेट्रिक के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा. इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे. इस योजना में मुख्य रुप से राशन कार्ड धारक परिवारों का शामिल किया गया है. साथ ही जिस परिवार ने महंगाई राहत कैम्प में अपना पंजीकरण करवाया है उस परिवार को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. वर्तमान में 93 लाख से अधिक परिवार इसमें पंजीकरण करवा चुके हैं.

    इस योजना के लिए निम्न पैमानों पर उतरना होगा खरा

    • राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए
    • NFSA योजना में शामिल होना चाहिए नाम
    • आवेदन करते समय जनाधार कार्ड होना जरुरी

    सीएम निशुल्क फूड पैकेट योजना की शुरुआत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत की गई है. इस योजना को उद्देशय गरीबों का खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है. इस योजना की घोषणा 10 फरवरी को हुई थी. इस योजना के जरिए गरीब की रसोई में सरकार 4 किलो का फूड पैकेट देगी. सीएम गहलोत की इस योजना से आम जन को कितनी राहत मिलती है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. इससे पहले भी सीएम गहलोत ने सस्ती बिजली, पानी, और रसोई गैस के जरिए आमजन का राहत देने की कोशिस की है. अब देखने वाली बात यह होगी की इन सभी योजनाओं का साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों में किस तरह असर पड़ेगा.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments