Tuesday, July 9, 2024
Homeखेल-हेल्थMonsoon Health : बारिश के मौसम में कैसे रखें सेहत का ख्याल,...

Monsoon Health : बारिश के मौसम में कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन जरूरी बातों का रखें विशेष ध्यान

मॉनसून का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ कई तरह की बीमारियों को भी साथ लाता है.बारिश आने के साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.अकसर बारिश के मौसम में शरीर की इम्युनिटी कम होती है.ऐसे में सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए.क्यों कि इस मौसम में डेंगू,वायरल बुखार,मलेरिया और एलर्जी सहित कई बीमारियों के होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है.ऐसे में हम आपको बताएंगे मॉनसून में खुद को हेल्दी करने के कुछ आसान तरीकें.

डाइट में शामिल करें इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

डाइट में प्रोबायोटिक से भरपूर टोफू,दही जैसे फूड को शामिल करें,इससे आपका पेट का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और साथ ही शरीर से खराब बैक्टीरिया को कम करने में मदद मिलती है.

डाइट में ब्रोकली,गाजर,हल्दी,लहसुन और अदरक को शामिल करें,अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाया जाता है जो सांस, त्वचा और सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करता है.

बाहर के खाने से बनाएं दूरी

बारिश के दिनों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.ऐसे में बाहर का खाना खाने से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है.इसीलिए ज्यादा देर तक बाहर काटकर रखें गए फल,सब्जियों में बैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता है. जंक फूड खाने से भी बीमार होने का खतरा रहता है.

बारिश में भीगने से बचें

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग भीग जाते हैं जिससे भी बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है,क्यों कि बरसात के दिनों में एलर्जी और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.ऐसे में खासी,जुकाम,सर्दी जैसी समस्या होना सामान्य बात है.ऐसे में बारिश में भीगने के बाद घर आकर साफ पानी से नहाए और शरीर पर तेल की मालिश करें.

हॉट ड्रिंक्स पिए

बारिश के दिनों में आप सूप,हर्बल चाय, काढ़ा जैसी हॉट ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा साथ ही गले में खराश जैसी समस्या को रोकने में मदद मिल सकती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments