Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeखेल-हेल्थIndian Cricket : भारतीय कप्तान हरमनप्रीत को भारी पड़ा मैच में स्टंप...

    Indian Cricket : भारतीय कप्तान हरमनप्रीत को भारी पड़ा मैच में स्टंप तोड़ना, लगा दो मैच का बैन

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को बांग्लादेश के दौरे पर खेले गए अंतिम एकदिवसीय मैच के दौरान गुस्से में स्टंप तोड़ना भारी पड़ गया। आईसीसी ने उन पर दो मैच का बैन लगा दिया। वे भारतीय महिला टीम के लिए अगले दो मैच नहीं खेल पाएंगी। वनडे सीरीज के तीसरे मैच में हरमनप्रीत अंपायर के फैसले से नाराज थीं और उनका कहना था कि उन्हें गलत आउट दिया गया। सीरीज खत्म होने के बाद जब दोनों टीमें ट्रॉफी के साथ फोटो खिंचवा रही थीं, तब भी हरमन ने अंपायरों को बुलाने की बात कही थी। आईसीसी ने दो अलग-अलग मामलों में हरमन को दोषी पाया और दो मैच का बैन लगा दिया।

    आईसीसी ने मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में कहा कि शनिवार को ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप सीरीज के तीसरे मैच के दौरान यह घटना घटी। पहली घटना विशेष रूप से तब हुई जब कौर ने भारत की पारी के 34वें ओवर में स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्लिप में कैच आउट दिए जाने के बाद अपने बल्ले से विकेटों पर प्रहार करके निराशा व्यक्त की। लेवल 2 के अपराध के लिए कौर पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड पर तीन डिमेरिट अंक प्राप्त हुए। उन्हें अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने से संबंधित आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया।

    कौर पर अंतरराष्ट्रीय मैच में हुई घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना से संबंधित लेवल 1 के अपराध के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया था, जब दोनों टीमें ट्रॉफी के साथ फोटो के लिए पोज कर रही थीं, तब अंपायरिंग की खुलेआम आलोचना की थी। आईसीसी ने कहा कि हरमनप्रीत ने अपराध स्वीकार कर लिया और एमिरेट्स आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के अख्तर अहमद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों पर सहमति व्यक्त की। परिणामस्वरूप, औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी और दंड तुरंत लागू किया गया।

    लेवल 2 के उल्लंघन में आम तौर पर खिलाड़ी की मैच फीस का 50 से 100 प्रतिशत तक जुर्माना और तीन या चार डिमेरिट अंक होते हैं, जबकि लेवल 1 के उल्लंघन में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार और अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक होता है। कौर के मामले में चार डिमेरिट प्वाइंट मिलकर दो निलंबन अंकों में बदल गए, जिससे उन्हें एक टेस्ट मैच या दो वनडे या दो टी-20, जो भी टीम के लिए पहले हों उससे निलंबित कर दिया जाता है।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments