Wednesday, June 26, 2024
Homeताजा खबरHeat Wave In Rajasthan: राजस्थान को गर्मी और लू से अभी नहीं...

Heat Wave In Rajasthan: राजस्थान को गर्मी और लू से अभी नहीं मिलेगी राहत,कई जिलों में भीषण गर्मी का ‘रेड अलर्ट’,जानें मौसम का अपडेट

जयपुर, पूरा राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है जहां अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया जा रहा है.वहीं मौसम विभाग ने अनेक जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी यानी ‘रेड अलर्ट’ जारी किया हुआ है.

न्यूनतम तापमान में हुई बढ़ोतरी

राज्य में पड़ रही गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते 24 घंटे में फलोदी में न्यूनतम तापमान ही 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा जालौर में 34.2 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 33.6 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 33.3 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 33.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर व बाड़मेर में 32.2 डिग्री सेल्सियस और भीलवाड़ा में 31.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

अधिकतम और न्यूनतम तापमान बढ़ा

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य के अधिकांश इलाकों में रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा.राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया जा रहा है.राजस्थान में बुधवार को बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत

मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के लोगों को इस भीषण गर्मी से तत्काल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.इसके अनुसार आगामी 72 घंटे में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है.

अगले 5 दिन को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिन राज्य के अनेक स्थानों पर ‘हीटवेव’ से ‘तीव्र हीटवेव’ व कहीं-कहीं उष्ण रात्रि का दौर जारी रहेगा.विभाग ने इसके लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments