Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरHaryana Violence : मोनू मानेसर के खुलेंगे राज़ !

Haryana Violence : मोनू मानेसर के खुलेंगे राज़ !

हरियाणा। हरियाणा पुलिस प्रमुख पी के अग्रवाल ने कहा कि राज्य में साम्प्रदायिक हिंसा के मामलों की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया जाएगा और इसमें बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर की भूमिका की जांच की जा रही है।

विश्व हिंदू परिसर के एक जुलूस को रोकने की कोशिश को लेकर नूंह में भड़की हिंसा पिछले 2 दिन में गुरुग्राम तक फैल गयी है जिसमें 2 होमगार्ड कर्मी और 1 मौलवी समेत 6 लोग मारे गए हैं। मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसा की खबरें फैलने पर समीपवर्ती कस्बे सोहना में भीड़ ने 4 वाहनों और 1 दुकान को फूंक दिया। भीड़ ने गुरुग्राम में 1 मस्जिद पर हमला किया और उसके मौलवी की हत्या कर दी, एक भोजनालय को आग के हवाले कर दिया और  दुकानों में तोड़फोड़ की। गुरुग्राम में बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए DGP ने कहा कि राज्य में हालात काबू में हैं और नूंह में कर्फ्यू में थोड़ी देर के लिए छूट दी गयी है।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम पूरी तरह सुरक्षित है और हिंसा की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों को नूंह में तैनात किया गया और पुलिस बल को प्रशासन के आदेशों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया गया है। अग्रवाल ने बताया कि हिंसा के सभी मामलों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल गठित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई साजिश रची गयी है तो उसकी भी जांच की जाएगी और दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। बजरंग दल के मोनू मानेसर की भूमिका की भी जांच की जा रही है। गुरुग्राम में एक मस्जिद के मौलवी की हत्या करने के आरोप में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

हरियाणा के DGP ने बताया कि नूंह में कुल 41 प्राथमिकियां दर्ज की गयी है और 116 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के लिए 100 से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। नूंह में हिंसा में 2 होमगार्ड की हत्या कर दी गयी। उनके परिवारों को वित्तीय सहायता मुहैया करायी जाएगी। बजरंग दल के एक घायल कार्यकर्ता की मौत होने के साथ ही प्रदेश में फैली सांप्रदायिक हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर बुधवार को 6 हो गयी जबकि गुरुग्राम में कई दुकानों और गोदामों को आग के हवाले कर दिया गया। विश्व हिंदू परिषद ने बजरंग दल के 1 घायल कार्यकर्ता की मौत की सूचना दी। पुलिस के अनुसार, गुरुग्राम में मंगलवार देर रात कम से कम 5 इलाकों में तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना मिली।

पुलिस ने बताया कि मंगलवार रात करीब साढ़े 9 बजे सेक्टर-70ए में एक गोदाम और उससे सटी पंक्चर की एक दुकान में आगजनी की गयी। दमकल की दो गाड़ियों को बुलाया गया और आधे घंटे में ही आग पर काबू पा लिया गया। देर रात करीब 1 बजे टीकली गांव के समीप 3 गोदाम भी फूंक दिए गए। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बादशाहपुर इलाके में मांस की 2 दुकानों में तोड़फोड़ की गयी जबकि पालम विहार में एक गोदाम को भी आग के हवाले कर दिया गया। युवाओं के एक समूह ने नखडोला गांव के समीप झुग्गी बस्ती में हमला किया।

उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने भोंडसी इलाके में मारुति कुंज के समीप एक पंक्चर की दुकान को आग लगाने की कोशिश की लेकिन इलाके में पुलिस दल को देखने के बाद वे भाग गए। इस बीच, विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र तंवर ने कहा कि सोमवार को नूंह में हिंसा के दौरान बजरंग दल के कार्यकर्ता प्रदीप शर्मा पर दंगाइयों ने हमला किया जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए। शर्मा को गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गयी। पुलिस ने बजरंग दल के 32 वर्षीय कार्यकर्ता प्रदीप शर्मा की मौत की पुष्टि की है।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध जांच विभाग) हालात का जायजा लेने के लिए दोपहर को गुरुग्राम पहुंचे। नूंह में हिंसा को लेकर मानेसर में एक महापंचायत बुलायी गयी है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments