Wednesday, July 24, 2024
Homeताजा खबरखुश खबरी....खुश खबरी....खुश खबरी....भारत के लिए बड़ी खुशखबरी... जानिए पूरा मामला

खुश खबरी….खुश खबरी….खुश खबरी….भारत के लिए बड़ी खुशखबरी… जानिए पूरा मामला

दिल्ली। पीएम मोदी की अध्यक्षता में राजाधानी संपन्न हुआ G-20 के 18वें शिखर सम्मेलन बेहद सफल रहा. दुनिया भर के नेताओं ने इस सफल आयोजन को लेकर भारत को बधाई संदेश दिया. इसकी सफलता का जश्न भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में दिखा. सोमवार को  जैसे ही बाजार की शुरुआत हुई इसके प्रमुख निफ्टी-50 इंडेक्स ने नए शिखर पर पहुंच कर इतिहास रच दिया. ऐसा पहली बार हुआ है कि Nifty-50 20,000 के लेवल के पार पहुंचा है. 

दिल्ली में आयोजित हुए जी-20 शिखर सम्मेलन अमेरिका से लेकर फ्रांस तक, कनाडा से लेकर जापान तक तमाम देश शामिल हुए. सभी देशों ने भारत के प्रस्तावों पर सहमति जताते हुए रजामंदी दी. फिर बात इंडिया मिडिल ईस्ट यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर की हो या फिर 6G टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ने की. इस जी-20 समिट के दौरान जो बड़े फैसले लिए गए उनका तत्काल असर शेयर बाजार निफ्टी के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के रूप में दिखा है.

G20 की सफलता का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला. सोमवार को हफ्ते की शरुआत में जैसे ही बाजार खुला तो स्टॉक मार्केट के प्रमुख इंडेक्स नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी (Nifty) मे पहली बार 20,000 का लेवल पार लिया. कारोबार के आखिरी घंटे में इतिहास रचते हुए निफ्टी 20,008 के ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया. हालांकि, मार्केट में कारोबार खत्म होने पर इसमें कुछ गिरावट देखने को मिली और अंत में Nifty-50 176.40 अंक चढ़कर 19,996.35 के लेवल पर क्लोज हुआ. निफ्टी का पहली बार इस मुकाम पर पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments