Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरBharat Shakti :पोकरण में दिखेगा भारत की तीनों सेनाओं का दम, संयुक्त...

Bharat Shakti :पोकरण में दिखेगा भारत की तीनों सेनाओं का दम, संयुक्त अभ्यास ‘भारत शक्ति’ का आज होगा आयोजन,पीएम मोदी हो सकते शामिल

नई दिल्ली, राजस्थान के पोकरण का रेगिस्तानी इलाका आज यानी मंगलवार को होने वाले महा अभ्यास ‘भारत शक्ति’ के लिए तैयार है,जिसके तहत तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया जाएगा.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सेना के ‘भारत शक्ति’ अभ्यास का अवलोकन कर सकते हैं, जिसमें स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का करीब 50 मिनट तक समन्वित प्रदर्शन किया जाएगा. इस मौके पर देश के शीर्ष सैन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार एक बयान में कहा था कि ‘भारत शक्ति’ के दौरान, देश को आत्मनिर्भर बनाने की पहल के तहत स्वदेश में विकसित हथियार प्रणालियों और मंचों की एक शृंखला प्रदर्शित की जाएगी. इसमें कहा गया कि यह अभ्यास भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष क्षेत्र में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करेगा.

स्वदेश निर्मित हथियारों का प्रदर्शन

एलसीए तेजस, एएलएच एमके-चार, एलसीएच प्रचंड, सचल ड्रोन रोधी प्रणाली, बीएमपी-द्वितीय और इसके संस्करण, नामिका (नाग मिसाइल कैरियर), टी90 टैंक, धनुष, के9 वज्र और पिनाका रॉकेट उन मंचों में शामिल हैं जिनका इस दौरान प्रदर्शन किया जाएगा. सेना डिजाइन ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल सीएस मान ने शनिवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि ‘भारत शक्ति’ अभ्यास के दौरान तीनों सेनाओं के स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की शक्ति का प्रदर्शन किया जाएगा.

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि इस तरह के पैमाने पर अपनी तरह का यह पहला अभ्यास ‘‘किसी भी दिशा (उत्तरी या पश्चिमी सीमा) या किसी प्रतिद्वंद्वी को लक्ष्य बनाकर नहीं किया जा रहा.जैसलमेर जिले के पोकरण में होने वाले अभ्यास में कृत्रिम मेधा (AI) के उपयोग से एकीकृत प्रणालियों और मंचों का भी प्रदर्शन किया जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments