Monday, July 1, 2024
HomeCrime Newsआचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट...

आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट में…

जयपुर। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा है कि विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर प्रभावी कार्रवाई के लिए आमजन ‘सी-विजिल'(नागरिक सतर्कता) ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप पर आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट में हो जाता है।

अधिकारी ने बताया कि अभी तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती थी, अब इस ऐप के जरिए प्राप्त शिकायतों पर तय समय सीमा में कार्रवाई संभव होगी। कोई भी व्यक्ति एंड्रॉयड आधारित ‘सी-विजिल’ ऐप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है। इस एप्लीकेशन का उपयोग केवल उन्‍हीं राज्‍यों में किया जा सकेगा जहां चुनाव प्रकिया चल रही है।

गुप्ता ने बताया कि आमजन आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए एक फोटो खींचें या दो मिनट का एक वीडियो बनाएं। शिकायत दर्ज कराने से पहले उसका संक्षेप में उल्‍लेख करें। ‘सी-विजिल‘ किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। आमजन इस ऐप का इस्तेमाल करके कदाचार की घटना की जानकारी भेज सकता है और 100 मिनट में अधिकारी समस्या का निस्तारण करेंगे। राजस्थान में आगामी विधानसभा के लिए 23 नवंबर को मतदान होगा जबकि तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments