Saturday, July 6, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलअमेजन खड़ी कर रहा 'रोबोट आर्मी'...

अमेजन खड़ी कर रहा ‘रोबोट आर्मी’…

दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट्स में से एक अमेजन टेक्नोलॉजी में भी काफी आगे हैं। इसी कड़ी में अमेजन अपनी ‘रोबोट आर्मी’ खड़ी कर रहा है। हालांकि कंपनी ने यह भी साफ कहा है कि वह ऐसी कोई योजना नहीं बना रहे हैं कि सारा काम रोबोट ही करेंगे। हालांकि यह ह्यूमनॉइड रोबोट किसी भी आम शख्स की तरह काम करने में सक्षम हैं और कई घंटों तक बिना रुके काम कर सकता है। फिलहाल आधा दर्जन ह्यूमनॉइड रोबोट पर प्रशिक्षण चल रहा है।

पैकेज उठाने में माहिर ‘डिजिट’ रोबोट

ये सभी रोबोट खासतौर पर बनाए गए हैं। ये पांच फुट नौ इंच लंबे हैं। ये  मानव जैसी भुजाओं से बक्से उठाते हैं। अमेजन के गोदाम में इंसानों के साथ ये रोबोट कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। डिजिट नामक ह्यूमनॉइड रोबोट का टेक्सास के एक गोदाम में परीक्षण चल रहा है। इसके हाथ और पैर हैं और यह एक मानव कार्यकर्ता की तरह पैकेजों को पकड़ और संभाल सकता है। गौरतलब है कि अमेजन के पास अब दुनियाभर में विभिन्न प्रकार के 7,50,000 रोबोट काम कर रहे हैं, लेकिन ह्यूमनॉइड रोबोट का कदम नया है। हालांकि इससे नया सवाल यह उठ रहा है कि क्या कंपनी में काम करने वाले 15 लाख मानव श्रमिकों के भविष्य के लिए ये रोबोट नया खतरा बन जाएंगे। हालांकि कंपनी ने इस बात से इनकार किया है।

डिपैडल रोबोट शिफ्ट करता है खाली बॉक्स

वहीं डिपैडल रोबोट का उपयोग वर्तमान में गोदाम में खाली टोट बक्सों को स्थानांतरित करने के लिए किया जा रहा है। यह भी पांच फुट नौ इंच लंबा है। इसका वजन 140 पाउंड है। यह 35 पाउंड तक वजन वाली वस्तुओं को उठा और ले जा सकता है। अमेजन रोबोटिक्स के मुख्य प्रौद्योगिकीविद् टाय ब्रैडी ने कहा कि रोबोट का परीक्षण बहुत प्रारंभिक चरण में था। हम इसे बेहतर ढंग से समझने और यह देखने के लिए बहुत सावधानी बरत रहे हैं कि क्या यह हमारी प्रक्रियाओं के लिए उपयुक्त है। डिजिट कई शारीरिक काम बिना थके कर सकता है।

बहुत बड़ा है रोबोट्स का बाजार

गोल्डमैन सैक्स ने भविष्यवाणी की है कि 15 वर्षों के भीतर दुनियाभर में ह्यूमनॉइड रोबोट का बाजार $150 बिलियन प्रति वर्ष का हो सकता है। इतना ही नहीं ह्यूमनॉइड रोबोट 2025-2028 के बीच कारखानों में और 2030-2035 तक अन्य नौकरियों का हिस्सा होंगे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments