Wednesday, July 3, 2024
Homeअर्थ-निवेशMilk Price Hike : अमूल के बाद अब मदर डेयरी का दूध...

Milk Price Hike : अमूल के बाद अब मदर डेयरी का दूध भी हुआ महंगा,कीमतों में किया इतना इजाफा,जानें नई कीमत

नई दिल्ली, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की सोमवार को घोषणा की.इसका कारण पिछले 15 महीनों में लागत में वृद्धि बताया गया है. सभी प्रकार के दूध की कीमतों में वृद्धि सोमवार (3 जून) से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी लागू हो गई है.

लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले बढ़ाई कीमत

बता दें कि दुग्ध उद्योग से जुड़े ब्रांड अमूल ने रविवार को कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.इन दोनों प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ताओं ने दूध की कीमतों में वृद्धि लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के ठीक बाद की है.

कंपनी ने कीमत बढ़ने के पीछे बताई यह वजह

मदर डेयरी ने बयान में कहा, वह ‘3 जून 2024 से सभी परिचालन बाजारों में अपने तरल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर रही है.इसमें कहा गया कि उपभोक्ता मूल्य में वृद्धि मुख्य रूप से उत्पादकों को बढ़ी हुई उत्पादन लागत की भरपाई के लिए की गई है, जो पिछले 1 वर्ष से अधिक समय से बढ़ रही है.

अब इतने रुपए में मिलेगा मदर डेयरी का दूध

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपये प्रति लीटर,जबकि टोंड और डबल टोंड दूध क्रमशः 56 रुपये और 50 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा.भैंस और गाय के दूध की कीमतें क्रमशः 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर होंगी.टोकन दूध (थोक विक्रय दूध) 54 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा.

आखिरी बार फरवरी 2023 में बढ़ाई थी कीमत

मदर डेयरी वर्तमान में दिल्ली-NCR में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है.उसने आखिरी बार फरवरी 2023 में अपने तरल दूध की कीमतों में बदलाव किया था.कंपनी ने कहा,’पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद उपभोक्ता कीमतें यथावत रखी गईं.इसके अलावा देश भर में गर्मी अभूतपूर्व रही है और इससे दूध उत्पादन पर और अधिक असर पड़ने की आशंका है.’

मदर डेयरी के अनुसार, वह दूध की बिक्री से होने वाली आय का औसतन 75-80 प्रतिशत हिस्सा खरीद में खर्च कर देती है.इससे ‘डेयरी फार्मिंग’ की निरंतरता और गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है.

अमूल ने भी किया कीमतों में इजाफा

‘अमूल’ ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाली गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने देशभर में दूध की कीमतों में करीब 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की रविवार को घोषणा की थी. बढ़ी हुई कीमतें सोमवार से लागू हुईं.

GCMMF ने रविवार देर रात जारी बयान में कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से अधिकतम खुदरा मूल्य में तीन से चार प्रतिशत की वृद्धि होगी जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है. फरवरी 2023 से उसने दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है और ‘दूध के उत्पादन और परिचालन की कुल लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में यह वृद्धि की जा रही है.’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments