Saturday, October 5, 2024
Homeताजा खबरअगले 3 महीने नहीं होगा ‘मन की बात’ का प्रसारण, PM Modi...

अगले 3 महीने नहीं होगा ‘मन की बात’ का प्रसारण, PM Modi ने बताई ये बड़ी वजह

नई दिल्ली, पीएम मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित किया, इस दौरान उन्होंने ड्रोन दीदी,सोशल मीडिया सहित कई मुद्दों पर चर्चा की.पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती के महत्व को बताते हुए कहा कि कैमिकल से हमारी धरती मां को जो पीड़ा हो रही है उसे बचाने में मातृ संस्था का बड़ा योगदान है. उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने में महिलायें अब प्राकृतिक खेती को विस्तार दे रही हैं.साथ ही उन्होंने कार्यक्रम की सफलता को लेकर कहा कि यह ‘मन की बात’ की बहुत बड़ी सफलता है कि इसकी पिछली 110 कड़ियों को ‘सरकार की परछाई से भी दूर’रखा गया है. कार्यक्रम पर तीन महीने के विराम का जिक्र करते हुए पीएम मोदी बोले-इस लोकप्रिय कार्यक्रम का प्रसारण भले ही तीन महीने के लिए रुक रहा है, लेकिन देश की उपलब्धियां नहीं रुकेंगी.उन्होंने लोगों से समाज और देश की उपलब्धियों को ‘मन की बात’ हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर साझा करते रहने की अपील की.

पीएम ने बताई ‘मन की बात’ पर 3 महीने के ब्रेक की वजह

पीएम मोदी ने कहा कि देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है और जैसा पिछली बार हुआ था, संभावना है कि मार्च के महीने में आचार-संहिता भी लग जाएगी. आगे उन्होंने कहा कि ‘मन की बात’ में देश की सामूहिक शक्ति की बात होती है, देश की उपलब्धि की बात होती है. यह एक तरह से जनता का, जनता के लिए, जनता द्वारा तैयार होने वाला कार्यक्रम है.लेकिन फिर भी राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में अब अगले तीन महीने ‘मन की बात’ का प्रसारण नहीं होगा.प्रधानमंत्री ने कहा कि 3 महीने बाद इस कार्यक्रम की 111वीं कड़ी का प्रसारण होगा.अगली बार ‘मन की बात’ की शुरुआत 111 के शुभ अंक से हो तो इससे अच्छा भला क्या होगा.पीएम मोदी ने कहा कि इस लोकप्रिय कार्यक्रम का प्रसारण भले ही तीन महीने के लिए रुक रहा है, लेकिन देश की उपलब्धियां नहीं रुकेंगी। उन्होंने लोगों से समाज और देश की उपलब्धियों को ‘मन की बात’ हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर साझा करते रहने की अपील की.उन्होंने कहा, ‘‘जब अगली बार आपसे संवाद होगा तो फिर, नई ऊर्जा, नई जानकारियों के साथ आपसे मिलूंगा।’’प्रधानमंत्री मोदी ने कई मौकों पर विश्वास जताया है कि आगामी चुनाव में जीतकर वह फिर से सत्ता में लौटेंगे.साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले भी ‘मन की बात’ का प्रसारण रोक दिया गया था.

युवाओं से की वोट देने की अपील

निर्वाचन आयोग के अभियान ‘मेरा पहला वोट-देश के लिए’ का उल्लेख करते हुए मोदी ने पहली बार मतदान के पात्र युवाओं से अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया.उन्होंने कहा, ‘‘भारत को, जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है.हमारे युवा-साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे, इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे. मैं भी पहली बार मतदान करने जा रहे युवाओं से आग्रह करूंगा कि वे रिकार्ड संख्या में मतदान करें.18 का होने के बाद इन युवाओं को 18वीं लोकसभा के लिए सदस्य चुनने का मौका मिल रहा है.उन्होंने कहा, ‘‘यानी यह 18वीं लोकसभा भी युवा आकांक्षा का प्रतीक होगी.इसलिए आपके वोट का महत्व और बढ़ गया है.आम चुनावों की इस हलचल के बीच आप युवा न केवल, राजनीतिक गतिविधियों का हिस्सा बनिए, बल्कि इस दौरान चर्चा और बहस को लेकर भी जागरूक बने रहिए.और याद रखिएग –‘मेरा पहला वोट – देश के लिए’.

प्रधानमंत्री ने देश व समाज को प्रभावित करने वाले विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों से भी आग्रह किया कि वे पहली बार मतदान के पात्र युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments