Saturday, June 29, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलHealth is Wealth : उम्र बढ़ने पर क्या होता है दांतों का?...

Health is Wealth : उम्र बढ़ने पर क्या होता है दांतों का? आप कैसे लंबे समय तक अपनी मुस्कान बरकरार रख सकते हैं? जानें सारे सुपर टिप्स यहां पर…

ब्रिसबेन (ऑस्ट्रेलिया)। एक स्वस्थ मुस्कान हमें लंबा, अच्छा और खुशहाल जीवन जीने में मदद करती है। लेकिन शरीर की तरह हमारे दांतों में भी उम्र से संबंधित परिवर्तन होते हैं। तो जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है दांतों का क्या होता है? और यह सुनिश्चित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं कि आपकी मुस्कान लंबे समय तक बनी रहे? सबसे पहले, दांत किससे बने होते हैं?

‘टूथ कैप’ (दांत का बाहरी आवरण) एक कठोर इनेमल परत से ढका होता है जो नरम, भूरे रंग के ‘डेंटाइन’ को कवर करता है। यह दांत के केंद्र में स्थित गूदे को संरक्षित रखता है। इनेमल के नीचे का डेंटाइन दांत के ऊपरी हिस्से और जड़ का अधिकांश भाग बनाता है। यह मज्जा, खनिज, पानी और प्रोटीन से बना होता है। जब हम खाद्य पदार्थों को चबाते हैं तो दांतों को टूटने और किसी तरह की क्षति से बचाने के लिए मज्जा अहम भूमिका निभाता है।

गूदे में रक्त वाहिकाएं और तंत्रिकाएं होती हैं जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों से संचार संपर्क स्थापित करती हैं। उम्र बढ़ने के साथ हमारे दांतों में कैसे बदलाव होते हैं? नवीनीकृत होने में असमर्थ, हमारे दांत नाजुक हो जाते हैं, जिससे इनमें दरार आने और टूटने का खतरा रहता है क्योंकि डेंटाइन अपना लचीलापन खो देता है। यह दरार युक्त दांतों, दांत भरने या रूट कैनाल उपचार (आरसीटी) वाले दांतों में अधिक आम है। समय के साथ, इनेमल की बाहरी सतह अपेक्षाकृत पतली हो जाती है जो उम्र बढ़ने के साथ काली पड़ जाती है।

उम्र बढ़ने के साथ डेंटाइन गहरा हो जाता है क्योंकि मज्जा की स्थिति सख्त और सिकुड़ जाती है, और नलिकाओं में मौजूद तरल पदार्थ खनिज से भर जाता है। खाद्य और पेय पदार्थ के कण दांतों के सूक्ष्म अंतरालों और उम्र से संबंधित बारीक दरारों में भर जाते हैं, जो इनेमल के ऊपर और नीचे की ओर फैलते हैं और दांतों के दाग के रूप में उभरते हैं। आप किस तरह अपने दांतों को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं? दांतों का इस्तेमाल काम करने वाले औजार के रूप में करने से बचें। किसी चीज को पकड़ने या पैकेजिंग खोलने के लिए अपने दांतों का उपयोग करने से बचें। किसी भी चीज को दांत से बहुत दम लगाकर दबाने या चबाने से बचें।

अगर आपने आरसीटी या किसी दांत को भरवाया है तो अपने डॉक्टर को ‘टूथ कैप’ लगाने के लिए कहें ताकि दांतों को किसी तरह के नुकसान से बचाया जा सके। इसके अलावा, आपको खाना चबाते समय एक ही तरफ के दांतों का उपयोग करने के बजाय दूसरी तरफ के दांतों का भी उपयोग करना चाहिए ताकि एक ही तरफ के दांतों पर अनावश्यक दबाव न पड़े। नरम-ब्रिसल वाले टूथब्रश और उपयुक्त टूथपेस्ट का चयन करके इनेमल और डेंटाइन के नुकसान को कम करें। उम्र बढ़ने से हमारी अनुभूति, हाथ की निपुणता और दृष्टि प्रभावित हो सकती है, जिससे हम अपने दांतों और मसूड़ों को पहले की तरह प्रभावी ढंग से साफ नहीं कर पाते हैं। यदि आप इस तरह की दिक्कत का सामना करते हैं तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक से सलाह लें। वे आपके दांतों को साफ करने में मदद कर सकते हैं, और आपकी स्थिति और क्षमताओं के अनुरूप उत्पादों और उपकरणों की सिफारिश कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments