Friday, September 20, 2024
HomeकेरलWayanad Landslide: वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे राहुल और प्रियंका...

Wayanad Landslide: वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे राहुल और प्रियंका गांधी,पीड़ितों से की मुलाकात

वायनाड (केरल), कांग्रेस नेता एवं वायनाड से पूर्व सांसद राहुल गांधी और उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने गुरुवार दोपहर केरल में वायनाड जिले के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र चूरलमाला का तथा मेप्पाडी में एक अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया.

घटनास्थल का दौरा करने के बाद राहुल गांधी ने फेसबुक पर लिखा कि आपदा एवं त्रासदी का दृश्य देखकर उन्हें काफी दुख हुआ.उन्होंने लिखा,”इस मुश्किल घड़ी में, प्रियंका और मैं वायनाड के लोगों के साथ खड़े हैं.हम राहत, बचाव और पुनर्वास प्रयासों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाए. यूडीएफ (संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा-केरल का विपक्षी गठबंधन) हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.”उन्होंने लिखा,”भूस्खलन और प्राकृतिक आपदाओं की बार-बार हो रही घटनाएं बेहद चिंताजनक हैं.एक व्यापक कार्य योजना की तत्काल आवश्यकता है.”

राहुल और प्रियंका ने पुल निर्माण का लिया जायजा

चूरलमाला पहुंचने के बाद वर्षा एवं कीचड़ के बावजूद नीले रंग का पारदर्शी रेनकोट पहने गांधी और उनकी बहन ने वहां बनाये गए लकड़ी के अस्थायी पुल को पार किया, ‘बेली’पुल का निर्माण देखा तथा हालाज का जायजा लिया.

कांग्रेस ने दौरे से जुड़ी तस्वीरें की पोस्ट

कांग्रेस ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने वायनाड के चूरलमाला का दौरा किया जहां विनाशकारी भूस्खलन की वजह से कई जानें चली गई एवं कई परिवार बर्बाद हो गए.पार्टी ने इन नेताओं के दौरे की तस्वीरें भी ‘एक्स’ पर पोस्ट कीं.

पीड़ित परिवारों से की बात

वहां से राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी डॉ. मूपेन मेडिकल कॉलेज और मेप्पाडी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गए जहां शवों को रखा गया है.राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने वहां पीड़ित परिवारों से बातचीत की.पार्टी महासचिव एवं अलप्पुझा से सांसद के.सी. वेणुगोपाल एवं कई अन्य कांग्रेस नेता भी दोनों के साथ थे.पार्टी द्वारा जारी उनके इस दौरे के कार्यक्रम के अनुसार दोनों भाई-बहन बाद में मेप्पाडी में दो राहत शिविरों में पहुंचे.

राहत शिविर का लिया जायजा

लोकसभा में विपक्ष के नेता और वायनाड से पूर्व सांसद राहुल गांधी ने पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ वायनाड में मेप्पाडी सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में राहत शिविर का दौरा किया और भूस्खलन में बचे लोगों से मुलाकात की.

राहुल गांधी ने कही ये बात

लोकसभा में विपक्ष के नेता और वायनाड से पूर्व सांसद राहुल गांधी ने कहा, “यह वायनाड, केरल और पूरे देश के लिए एक भयावह त्रासदी है। हम परिस्थिति को देखने आए हैं और यहां पर परिस्थिति दर्दनाक है.हम पीड़ितों की सहायता की पूरी कोशिश करेंगे। अभी कई काम हैं जो करना है। यहां पर मदद कर रहे सभी लोगों का धन्यवाद करूंगा। मेडिकल टीम का शुक्रिया अदा करता हूं।”

पीड़ितों से मुलाकात के बाद बोलीं प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भूस्खलन प्रभावित पीड़ितों से मुलाकात के बाद कहा, “हमने पूरे दिन लोगों से मुलाकात की है जो इस आपदा से जूझ रहे हैं। हम लोगों को हर संभव सहायता के लिए यहां आए हैं। ऐसे समय में हमें कष्ट से गुजर रहे लोगों की मदद के लिए आगे आने की जरूरत है। प्रशासन और राज्य सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है। आपदा से प्रभावित ज्यादातर लोगों का कहना है कि वे उसी इलाके में रहना चाहते हैं। हमें उसके पुनर्वास लिए कोई समाधान निकालना होगा।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments