Wednesday, July 3, 2024
HomeT20 World CupUSA vs PAK T20 World Cup : अमेरिका ने सुपर ओवर में...

USA vs PAK T20 World Cup : अमेरिका ने सुपर ओवर में किया बड़ा उलटफेर,पाकिस्तान को हराकर रचा इतिहास,पढ़ें कैसे दिलाई जीत ?

डलास, मोहम्मद आमिर ने सुपर ओवर में दिशाहीन गेंदबाजी करते हुए 7 वाइड सहित 18 रन दिए जिसके बाद सौरभ नेत्रवलकर ने सिर्फ 13 रन खर्च करके अमेरिका को आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप ए के बेहद रोमांचक मुकाबले में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान पर 5 रन की उलटफेर भरी जीत दिलाई जो उसकी लगातार दूसरी जीत है.

Image Source : PTI

आमिर के सुपर ओवर में अमेरिका ने आरोन जेम्स (11) और हरमीत सिंह (नाबाद 00) की पारियों से एक विकेट पर 18 रन बनाए.पाकिस्तान की टीम इसके जवाब में नेत्रलवकर के ओवर में 1 विकेट पर 13 रन ही बना सकी.पाकिस्तान की तरफ से फखर जमां (नाबाद 00), इफ्तिखार अहमद (04) और शादाब खान (नाबाद 03) बल्लेबाजी के लिए उतरे.

Image Source : PTI

अमेरिका की कैसी रही पारी ?

इससे पहले पाकिस्तान के 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका ने कप्तान मोनांक पटेल (50 रन, 38 गेंद, सात चौके, एक छक्का) के अर्धशतक और एंड्रीज गौस (35) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 68 रन की साझेदारी से 3 विकेट पर 159 रन बनाकर मुकाबला टाई किया.आरोन जोन्स (26 गेंद में नाबाद 36) और नितीश कुमार (नाबाद 14) ने अंतिम ओवर में 13 रन बनाकर मैच टाई कराया.

पाकिस्तान की पारी

पाकिस्तान ने इससे पहले कप्तान बाबर आजम की 43 गेंद में 3 चौकों और 2 छक्कों से 44 रन की पारी और शादाब (40) के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी से 7 विकेट पर 159 रन बनाए.शादाब ने 25 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और 3 छक्के मारे.

अमेरिका की ओर नोस्तुश केनजिगे सबसे सफल गेंदबाज रहे

अमेरिका की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर नोस्तुश केनजिगे सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 30 रन देकर 3 विकेट चटकाए.नेत्रवलकर ने 18 रन पर 2 विकेट हासिल किए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे अमेरिका को कप्तान मोनांक और स्टीवन टेलर (12) ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई.मोनांक ने आमिर की गेंद (25 रन पर एक विकेट) पर चौका जड़ने के बाद शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर भी लगातार 2 चौके मारे.नसीम शाह (26 रन पर एक विकेट) ने टेलर को रिजवान के हाथों कैच कराके पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई.अमेरिका ने पावर प्ले में 1 विकेट पर 44 रन बनाए.एंड्रीज ने आते ही नसीम पर 2 चौकों के साथ तेवर दिखाए.उन्होंने हारिस राउफ (37 रन पर एक विकेट) पर चौके के साथ सातवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

एंड्रीज ने शादाब पर पारी का पहला छक्का जड़ा जबकि मोनांक ने इफ्तिखार खान का स्वागत लगातार 2 चौकों के साथ किया.मोनांक ने शाहीन की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ सिर्फ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.राउफ ने एंड्रीज को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा.उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.आमिर ने मोनांक को बोल्ड करके अमेरिका को बड़ा झटका दिया.

अमेरिका को जीत के लिए अंतिम 5 ओवर में थी 45 रन की दरकार

अमेरिका को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 45 रन की दरकार थी.कनाडा के खिलाफ पहले मैच में अमेरिका की जीत में नाबाद अर्धशतक जड़ने वाले आरोन जोन्स ने शादाब पर छक्का मारा लेकिन नसीम और शाहीन के अगले 2 ओवर में क्रमश: 6 और 7 रन बने.अमेरिका को अंतिम 2 ओवर में 21 रन की जरूरत थी.आमिर के पारी के 19वें ओवर में भी सिर्फ 6 रन बने.राउफ के अंतिम ओवर में अमेरिका को 14 रन की दरकार थी और जोन्स के छक्के और नितीश के चौके से अमेरिका ने स्कोर बराबर कर दिया.

अमेरिका ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

इससे पहले मोनांक ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.पाकिस्तान ने 26 रन तक ही 3 विकेट गंवा दिए.पारी के दूसरे ओवर में भारत के पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर सौरव नेत्रवलकर की गेंद पर स्लिप में स्टीवन टेलर ने सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (09) का शानदार कैच लपका जबकि अगले ओवर में उस्मान खान (03) ने नोस्तुश केनजिगे की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ पर नितीश कुमार को कैच थमाया.फखर जमां (11) ने बाएं हाथ के स्पिनर केनजिगे की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन तेज गेंदबाज अली खान की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर टेलर को कैच दे बैठे.

पाकिस्तान की टीम पावर प्ले में 3 विकेट पर 30 रन ही बना सकी

पाकिस्तान की टीम पावर प्ले में 3 विकेट पर 30 रन ही बना सकी.शादाब ने तेज गेंदबाज जसदीप सिंह पर लगातार 2 छक्कों के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.पारी का आगाज करते हुए बाबर ने बेहद धीमी शुरुआत की.उन्होंने 24 गेंद में 10 रन बनाने के बाद जसदीप पर अपना पहला चौका जड़ा और फिर केनजिगे की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए.बाबर और शादाब ने 12वें ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह पर छक्के जड़े.

केनजिगे ने शादाब को नेत्रवलकर के हाथों कैच कराके बाबर के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा.बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अगली गेंद पर आजम खान (00) को भी पगबाधा करके पाकिस्तान का स्कोर 5 विकेट पर 98 रन किया.पाकिस्तान के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ.बाबर ने जसदीप पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में पगबाधा हो गए.शाहीन शाह अफरीदी (नाबाद 23) और इफ्तिखार खान (18) ने अंत में उपयोगी पारियां खेलकर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments