Friday, September 20, 2024
HomeBusinessUPI Tax Payment Limit: अब UPI के जरिये कर 5 लाख तक...

UPI Tax Payment Limit: अब UPI के जरिये कर 5 लाख तक के टैक्स का कर सकेंगे भुगतान, डेलिगेटेड पेमेंट्स को लेकर कही ये बात

नई दिल्ली, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने UPI के जरिये कर भुगतान की सीमा बढ़ाने की गुरुवार को घोषणा की.RBI के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की मंगलवार को शुरू हुई 3 दिन की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि UPI अपनी सहज सुविधाओं से भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका बन गया है. वर्तमान में, UPI के लिए कर भुगतान की सीमा 1 लाख रुपये है.

UPI से भुगतान की सीमा 5 लाख रुपए तक बढ़ाई

दास ने कहा कि विभिन्न उपयोग-मामलों के आधार पर, रिजर्व बैंक ने समय-समय पर पूंजी बाजार,आईपीओ अभिदान, ऋण संग्रह, बीमा, चिकित्सकीय और शैक्षिक सेवाओं आदि जैसी कुछ श्रेणियों के लिए सीमाओं की समीक्षा की है और उन्हें बढ़ाया है.चूंकि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर भुगतान सामान्य, नियमित तथा उच्च मूल्य के हैं. इसलिए UPI के जरिये कर भुगतान की सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख प्रति लेनदेन करने का निर्णय लिया गया है. इस संबंध में आवश्यक निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे.”

UPI में डेलिगेटेड पेमेंट्स शुरू करने का प्रस्ताव

RBI के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोगकर्ता आधार 42.4 करोड़ हो गया है. हालांकि, उपयोगकर्ता आधार के और विस्तार की संभावना है. यूपीआई में ‘डेलिगेटेड पेमेंट्स’शुरू करने का भी प्रस्ताव है.दास ने कहा कि डेलिगेटेड पेमेंट्स से एक व्यक्ति (प्राथमिक उपयोगकर्ता) को प्राथमिक उपयोगकर्ता के बैंक खाते पर किसी अन्य व्यक्ति (द्वितीयक उपयोगकर्ता) के लिए UPI लेनदेन सीमा निर्धारित करने की अनुमति मिलेगी.इससे देशभर में डिजिटल भुगतान की पहुंच और उपयोग में वृद्धि होने की उम्मीद है.इस संबंध में भी विस्तृत निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे.

इसके साथ ही RBI ने अनधिकृत कंपनियों की जांच के लिए डिजिटल ऋण देने वाले ऐप के सार्वजनिक तौर पर आंकड़े तैयार करने का प्रस्ताव दिया है.दास ने कहा कि ग्राहकों के हितों की सुरक्षा, डाटा गोपनीयता, ब्याज दरों तथा वसूली प्रक्रियाओं, गलत बिक्री आदि पर चिंताओं से निपटने के लिए दिशानिर्देश दो सितंबर, 2022 को जारी किए गए थे.हालांकि, मीडिया की खबरों ने डिजिटल ऋण देने में बेईमान कंपनियों की मौजूदगी को उजागर किया है जो RBI (आरई) से संबद्ध होने का झूठा दावा करती हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments