Monday, September 30, 2024
Homeताजा खबरUCO Bank IMPS SCAM : क्या है यूको बैंक IMPS घोटाला,CBI ने...

UCO Bank IMPS SCAM : क्या है यूको बैंक IMPS घोटाला,CBI ने राजस्थान, महाराष्ट्र में 67 स्थानों पर ली तलाशी,पढ़ें क्या मिला ?

नई दिल्ली, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने यूको बैंक में 820 करोड़ रुपये के IMPS घोटाले के संबंध में राजस्थान और महाराष्ट्र के 7 शहरों में 67 स्थानों पर तलाशी ली है.अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.आपको बता दे कि यह मामला 8,53,049 से अधिक आईएमपीएस (तत्काल भुगतान प्रणाली) लेन-देन से संबंधित है जो पिछले साल 10 नवंबर से 13 नवंबर के बीच बैंक में हुए थे.

क्या है पूरा मामला

सीबीआई प्रवक्ता ने कहा, ‘‘7 निजी बैंकों के लगभग 14,600 खाताधारकों से शुरू किए गए IMPS आवक लेन-देन को यूको बैंक के 41,000 से अधिक खाताधारकों के खातों में गलत तरीके से पोस्ट किया गया था.इसके परिणामस्वरूप 820 करोड़ रुपये मूल बैंकों से वास्तविक डेबिट किए बिना यूको बैंक खातों में जमा किए गए थे.”अधिकारियों ने कहा कि बुधवार को राजस्थान और महाराष्ट्र में तलाशी उन लोगों पर केंद्रित थी,जिन्होंने पैसे प्राप्त किए और बैंक को वापस करने के बजाय इसे निकाल लिया.यह तलाशी का दूसरा दौर है.प्रवक्ता ने कहा,इससे पहले दिसंबर 2023 में कोलकाता और मेंगलुरु में निजी व्यक्तियों और यूको बैंक के अधिकारियों से जुड़े 13 स्थानों पर तलाशी ली गई थी.

राजस्थान में किन जगहों पर तलाशी

जोधपुर, जयपुर, जालौर, नागौर, बाड़मेर, फलोदी (राजस्थान) और पुणे (महाराष्ट्र) सहित कई शहरों में कार्रवाई में 40 टीम में राजस्थान पुलिस के 120 पुलिसकर्मी समेत सहित 330 से अधिक पुलिसकर्मी और 80 स्वतंत्र गवाह शामिल थे.

CBI को तलाशी में क्या मिला

अधिकारियों ने बताया,इन अभियानों के दौरान, यूको बैंक और IDFC से संबंधित लगभग 130 आपत्तिजनक दस्तावेज के साथ-साथ 43 डिजिटल डिवाइस (40 मोबाइल फोन, दो हार्ड डिस्क और एक इंटरनेट डोंगल सहित) को फॉरेंसिक विश्लेषण के लिए जब्त कर लिया गया.इसके अतिरिक्त, 30 संदिग्धों से भी पूछताछ की गई.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments