Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeतकनीक-शिक्षाTraffic Police : ट्रैफिक पुलिस पहनेगी एयर कंडीशन वाला कूल-कूल हेलमेट...!

    Traffic Police : ट्रैफिक पुलिस पहनेगी एयर कंडीशन वाला कूल-कूल हेलमेट…!

    अहमदाबाद। अहमदाबाद पुलिस ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने वाले जवानों को एसी हेलमेट से लैस करेगी। डीजीपी मुख्यालय की हरी झंडी के बाद पुलिस ने इन हेलमेट की टेस्टिंग शुरू कर दी है, ताकि जवानों को तपती गर्मी से बचाया जा सके और वे अपनी ड्यूटी को अच्छे से कर पाएं।

    आपने ट्रैफिक पुलिस को देखकर हेलमेट तो जरुर लगाया होगा लेकिन क्या आपने कभी ट्रैफिक पुलिस को हेलमेट पहने देखा है। अगर नहीं देखा तो जल्द ही अहमदाबाद में आपको ट्रैफिक पुलिस हेलमेट लगाए हुए नजर आने वाली है और भी साधा हेलमेट नहीं AC हेलमेट। जी हां, आपने सही पढ़ा AC हेलमेट। अहमदाबाद की सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस के तमाम जवान इसी तरह से हेलमेट लगाकर आने वाली गर्मियों में ट्रैफिक व्यवस्था को संभालेंगे। IPS विकास सहाय के राज्य के पुलिस महानिदेशक बनाने के बाद पुलिसकर्मियों की सहूलियत के कई कोशिशें की जा रही है। अहमदाबाद पुलिस ने AC हेलमेट की पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टेस्टिंग शुरू की है। इसके तहत शहर के 3 अलग-अलग स्थानों पर एक-एक पुलिसकर्मी को AC वाले हेलमेट दिए गए हैं। जो उन्हें गर्मी से राहत देंगे। आपको बता दें गर्मियों में अहमदाबाद में पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच जाता है। ऐसे में पुलिस अधिकारियों की कोशिश है कि अगर इन AC हेलमेट का टेस्ट सफल रहता है तो फिर फ्रंट लाइन पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों को ये हेलमेट दिए जाएंगे।

    AC हेलमेट दोहरी सुरक्षा करेगा, यह पुलिसकर्मियों को प्रदूषण के साथ गर्मी से बचाएगा। हेलमेट में लगा ग्लास धूप, धूल और क्लियर विजन रखने में मदद करेगा। इसमें एक छोटा फैन है जो शरीर पर हवा फेंकेगा। इससे पुलिसकर्मी को पसीने से निजात मिलेगी और गर्मी नहीं लगेगी। AC हेलमेट की बैटरी फुल चार्ज होने पर पुलिसकर्मी को 8 से 10 घंटे कूल रखेगी। अहमदाबाद पुलिस ने कुछ दिनों बाद इन 3 पुलिसकर्मियों के फीडबैक के बाद इन हेलमेट को खरीदने के बारे में फैसला लेगी, लेकिन इस पुलिसकर्मियों के सड़क पर अलग तरह से हेलमेट पहनने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं।

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments