Friday, July 5, 2024
HomeIPL-2024IPL 2024,MI Vs RR: राजस्थान रॉयल्स से बदला चुकाने उतरेगी मुंबई इंडियंस,कल...

IPL 2024,MI Vs RR: राजस्थान रॉयल्स से बदला चुकाने उतरेगी मुंबई इंडियंस,कल होगा दोनों टीमों का मुकाबला,अब तक कैसा रहा प्रदर्शन,जानें मैच से जुड़ी जरूरी डिटेल्स

जयपुर, मुंबई इंडियंस की टीम सोमवार को जब यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में तालिका में शीर्ष पर चल रही राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी तो उसकी निगाहें अपनी गेंदबाजी खामियों को दूर करके मेजबान टीम से बदला चुकता करने पर लगी होंगी.पिछले 4 मैच में 3 जीत से मुंबई इंडियंस की टीम उबरने की राह पर चल रही है और सत्र की खराब शुरुआत के बाद अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गई है जबकि राजस्थान रॉयल्स की टीम तूफानी रफ्तार से आगे बढ़ते हुए 12 अंक लेकर शीर्ष स्थान पर काबिज है.5 बार की चैम्पियन मुंबई ने पिछले मैच में आशुतोष शर्मा के अंत में लगाए गए अर्धशतक के बावजूद पंजाब किंग्स के खिलाफ 9 रन से जीत हासिल की थी.

जसप्रीत बुमराह का शानदार प्रदर्शन

एक बार फिर जसप्रीत बुमराह ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई और 3 विकेट झटके.भारत के इस स्टार तेज गेंदबाज ने नई गेंद से चमकदार प्रदर्शन किया और ज्यादा रन लुटाये बिना ही ये विकेट हासिल किये.बुमराह 13 विकेट लेकर इस IPL में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं.उनका इकोनोमी रेट भी दूसरे सर्वश्रेष्ठ नंबर पर है और उन्होंने 6 रन से भी कम रन गंवाये हैं.जहां वह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं तो वहीं उनके साथी गेंदबाज ऐसा करने में जूझ रहे हैं.

मुंबई के गेराल्ड कोएत्जी ने विकेट चटकाकर प्रभावित किया

गेराल्ड कोएत्जी ने भी 12 विकेट लेकर प्रभावित किया है लेकिन उन्होंने काफी ज्यादा रन लुटाये हैं.आकाश मधवाल और कप्तान हार्दिक पंड्या अनिरंतर रहे हैं.
श्रेयस गोपाल ने अभी तीन मैच खेले हैं और प्रत्येक में एक एक विकेट झटका है.मुंबई इंडियंस को अपने अफगानिस्तान के अनुभवी आल राउंडर मोहम्मद नबी के बतौर गेंदबाज अनुभव का इस्तेमाल करने की जरूरत है.

रोहित शर्मा को छोड़ कोई प्रभावित नहीं कर सका

बल्लेबाजी में पूर्व कप्तान रोहित शर्मा का शानदार शतक सुर्खियों में रहा है लेकिन इसके बावजूद टीम हार गई थी.वहीं ईशान किशन भी निरंतर प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं.हार्दिक ने भी अभी तक प्रभावित नहीं किया है जबकि तिलक वर्मा ने इन सबकी तुलना में अच्छा किया है.

सूर्य कुमार की फॉर्म में वापसी से मुंबई को फायदा

मुंबई इंडियंस के लिए सबसे बड़ी सकारात्मक चीज सूर्यकुमार यादव की फॉर्म में वापसी है.पंजाब किंग्स के खिलाफ उनकी 53 गेंद में 78 रन की पारी मुंबई इंडियंस के लिए अहम रही और अगर वह लय में आ जायें तो किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं.

ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी बन सकती खतरा

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में मुंबई इंडियंस की हालत काफी खराब रही थी जिसमें ट्रेंट बोल्ट ने उनके 3 शीर्ष क्रम बल्लेबाजों को खाता भी नहीं खोलने दिया था और यह अनुभवी तेज गेंदबाज फिर से उनके लिए बड़ा खतरा होगा.

रॉयल्स के लिए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अहम खिलाड़ी

आवेश खान को अंतिम ओवर में गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी गई है और उन्होंने इसे बखूबी निभाया है.कुलदीप सेन ने भी अपना कौशल दिखाया है लेकिन उन्हें अपने इकोनोमी पर काम करने की जरूरत है.लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 12 विकेट के साथ राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजी विभाग के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, हालांकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जूझते दिखे हैं.

राजस्थान के लिए रियान पराग सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

राजस्थान के लिए रियान पराग उनके सत्र के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं.असम के इस युवा बल्लेबाज ने अभी तक 318 रन बना लिये हैं जिससे टीम को काफी मदद मिल रही है.टीम की बल्लेबाजी उनके इर्द गिर्द घूमती रही है, कप्तान संजू सैमसन ने भी टीम के लिए कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं और अभी 276 रन बनाये हैं.

यशस्वी जायसवाल की फॉर्म चिंता का विषय

इंग्लैंड के जोस बटलर ने अकेले दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अंतिम मैच में 200 से ज्यादा रन का स्कोर हासिल कर राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाई थी.लेकिन साथी सलामी जोड़ीदार यशस्वी जायसवाल की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है क्योंकि वह शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे.शिमरोन हेटमायर भी जरूरत के समय अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं.

टीम इस प्रकार हैं:

मुंबई इंडियंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, डेवाल्ड ब्रेविस, जसप्रीत बुमराह, पीयूष चावला, जेराल्ड कोएत्ज़ी, टिम डेविड, श्रेयस गोपाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), अंशुल कंबोज, कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल, क्वेना मफाका , मोहम्मद नबी, शम्स मुलानी, नमन धीर, शिवालिक शर्मा, रोमारियो शेफर्ड, अर्जुन तेंदुलकर, नुवान तुषारा, तिलक वर्मा, विष्णु विनोद, नेहल वढेरा, ल्यूक वुड.

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), आबिद मुश्ताक, आवेश खान, ध्रुव जुरेल, डोनोवन फरेरा, जोस बटलर, कुलदीप सेन, कुणाल सिंह राठौड़, नंद्रे बर्गर, नवदीप सैनी, रविचंद्रन अश्विन, रियान पराग, संदीप शर्मा, शिमरोन हेटमायर, शुभम दुबे, रोवमैन पॉवेल, टॉम कोहलर-कैडमोर, ट्रेंट बोल्ट, यशस्वी जायसवाल, युजवेंद्र चहल, तनुष कोटियान और केशव महाराज.

मैच का समय: शाम 7.30 बजे पर शुरू होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments