Thursday, October 10, 2024
Homeखेल-हेल्थRafael Nadal Retirement: स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने किया संन्यास का...

Rafael Nadal Retirement: स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान, इस दिन खेलेंगे आखिरी मुकाबला

मैड्रिड, 22 के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन राफेल नडाल ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अगले महीने होने वाले डेविस कप फाइनल्स के बाद टेनिस को अलविदा कह देंगे. 38 वर्ष के नडाल से अधिक ग्रैंडस्लैम पुरूष वर्ग में नोवाक जोकोविच (24) ने जीते हैं जबकि रोजर फेडरर 20 बार विजेता रहे हैं. तीनों टेनिस के ‘बिग थ्री’ कहे जाते रहे हैं.

राफेल नडाल ने सोशल मीडिया पर लिखी ये बात

स्पेन के नडाल ने सोशल मीडिया पर यह घोषणा की.उन्होंने संकेत दिया कि उन्होंने यह फैसला लगातार चोटों के कारण लिया है. नडाल ने कहा,”मैंने जो कुछ भी अनुभव किया है, वह सपना सच होने जैसा है. मैं इस इत्मीनान के साथ जाऊंगा कि मैंने अपनी ओर से पूरा प्रयास किया और अपना सर्वश्रेष्ठ दिया.उन्होंने कहा ,हकीकत यह है कि पिछले कुछ साल काफी कठिन रहे, खासकर पिछले दो साल. मुझे नहीं लगता कि मैं खुलकर खेल सका. यह कठिन फैसला था जिसे लेने में मुझे कुछ समय लगा. लेकिन जीवन में हर चीज की एक शुरूआत और एक अंत होता है.”

लाल कोर्ट पर रिकॉर्ड 14 फ्रेंच ओपन खिताब जीते

लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले नडाल ने लाल कोर्ट पर रिकॉर्ड 14 फ्रेंच ओपन खिताब जीते.रोलां गैरो कोर्ट के प्रवेश द्वार पर नडाल की प्रतिमा इसकी गवाह है कि उन्होंने इस पर अपने प्रदर्शन की छाप किस कदर छोड़ी है.

डेविस कप के जरिये विदा लेने पर रोमांचित

नडाल ने कहा कि डेविस कप के जरिये विदा लेने को लेकर वह काफी रोमांचित है. डेविस कप फाइनल्स स्पेन के मालागा में 19 नवंबर से खेला जाएगा.नडाल ने पेरिस ओलंपिक के बाद से नहीं खेला है जिसमें वह एकल वर्ग में जोकोविच से हार गए थे.वह युगल वर्ग में कार्लोस अल्काराज के साथ क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे. नडाल ने कहा,” मुझे लगता है कि यह उस कैरियर पर विराम लगाने का सही समय है जो इतना लंबा रहा और मैंने जितना सोचा था, उससे ज्यादा सफल भी.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments