Friday, May 24, 2024
More
    HomeCrime Newsमनचलों पर होगी सख्त कार्रवाई – CM अशोक गहलोत

    मनचलों पर होगी सख्त कार्रवाई – CM अशोक गहलोत

    जयपुर। राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि प्रदेश में बहन-बेटियों से बदसलूकी करने वाले मनचलों और गैंग बनाकर अपराध करने वाले लोगों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। CM गहलोत ने पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारियों को ऐसे लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार भीलवाड़ा और जोधपुर में दुष्कर्म जैसी घटनाओं को बहुत गंभीरता से ले रही है और दोषियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

    CM ने शुक्रवार रात एक उच्चस्तरीय बैठक में कानून-व्यवस्था से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी। जयपुर में संवाददाताओं से बातचीत में बैठक का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कुछ मनचले लड़के पूरा माहौल खराब करते हैं। वे लड़कियों के साथ बदतमीजी करते हैं। हमने कल ही पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), मुख्य सचिव और (बैठक में मौजूद) अन्य अधिकारियों से कहा कि इन मनचले लड़कों का इलाज करो। गहलोत ने कहा कि अधिकारियों से ऐसे लोगों के नाम (कार्रवाई के लिए) राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (rssb) के पास भेजने को कहा गया है।

    CM ने कहा हम मनचले लड़कों का बहन-बेटियों के साथ बदसलूकी या छेड़छाड़ करना बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम राजस्थान में ध्यान रखेंगे कि जो असामाजिक तत्व हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाए। मैंने पुलिस को भी निर्देश दिए हैं कि जो मनचले किस्म के लोग हैं या जो लोग गैंग बनाकर आपराधिक कृत्यों को अंजाम दे रहे हैं, उन्हें किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाए। राजस्थान में हाल में हुई कुछ घटनाओं को लेकर मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को मुद्दा बनाने की कोशिश की है।

    गहलोत ने कहा ऐसा माहौल जानबूझकर बनाया जा रहा है, जबकि राजस्थान बहुत ही शांतिप्रिय प्रदेश है। मणिपुर से तुलना कर उसे बदनाम करने का प्रयास हो रहा है। कुछ घटनाएं हुई हैं… हर राज्य में घटनाएं हो रही हैं, लेकिन इन्हें (विपक्षी नेताओं को) मध्य प्रदेश आदि राज्यों की घटनाएं नहीं दिखती। राजस्थान पुलिस आपराधिक घटनाओं में त्वरित कार्रवाई कर रही है और इस मामले में हिंदुस्तान के बाकी राज्यों से हम काफी आगे हैं। गहलोत ने कहा कि सरकार जोधपुर और भीलवाड़ा जैसी घटनाओं को बहुत गंभीरता से ले रही है और भीलवाड़ा की घटना में चालान जल्दी पेश कर और अदालत से जल्दी सुनवाई का आग्रह किया जाएगा।

    भीलवाड़ा में एक नाबालिग से कथित तौर पर दुष्कर्म किए जाने के बाद उसे भट्टी में जला दिया गया था। पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है और एक नाबालिग को हिरासत में लिया है। मणिपुर की घटना पर बयान देते समय राजस्थान का जिक्र करने के लिए PM नरेन्द्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधते हुए गहलोत ने कहा कि PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर में भारी चूक की है। उन्होंने कहा मणिपुर जल रहा है … उस राज्य से आप राजस्थान और छत्तीसगढ़ की तुलना करें, यह पूरी तरह से राजनीति है। हम इसे अस्वीकार करते हैं, चाहे वह प्रधानमंत्री बोलें या कोई और।

    उच्चतम न्यायालय द्वारा मानहानि मामले में राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक लगाए जाने के फैसले पर गहलोत ने कहा कि शीर्ष अदालत की टिप्पणी देशवासियों को संदेश देने के लिए पर्याप्त है। उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल गांधी को संसद से निष्कासित करने के लिए यह षड्यंत्र रचा गया था।

    भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) द्वारा जयपुर हेरिटेज नगर निगम की महापौर मुनेश गुर्जर के पति सुशील गुर्जर और 2 अन्य को 2 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इसका जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा हमारे यहां ACB के कामकाज में कोई हस्तक्षेप नहीं करता, न मुख्यमंत्री और न ही गृह मंत्री। यहां उन्हें किसी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं। यहां कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक से लेकर RPSC के सदस्य तक गिरफ्तार हुए हैं।

    Mamta Berwa
    Mamta Berwa
    JOURNALIST
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments